यूपी में कोरोना से अब तक 72 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का निधन, आश्रितों को 50-50 लाख रुपये देने के निर्देश

उत्तर प्रदेश में ड्यूटी के दौरान कोरोना संक्रमण के कारण बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार के 11 अधिकारियों व कर्मचारियों का निधन हो गया है। अब तक 72 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की भी इस बीमारी के कारण मृत्यु हो चुकी है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Fri, 21 May 2021 10:40 PM (IST) Updated:Fri, 21 May 2021 10:41 PM (IST)
यूपी में कोरोना से अब तक 72 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का निधन, आश्रितों को 50-50 लाख रुपये देने के निर्देश
यूपी में कोरोना से अब तक 72 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का निधन हो चुका है।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश में ड्यूटी के दौरान कोरोना संक्रमण के कारण बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार के 11 अधिकारियों व कर्मचारियों का निधन हो गया है। अब तक 72 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की भी इस बीमारी के कारण मृत्यु हो चुकी है। वर्तमान में 426 अधिकारियों-कर्मचारियों के साथ ही 441 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका भी कोरोना से संक्रमित चल रहे हैं। निदेशक ने जिलाधिकारियों को मृतकों के आश्रितों को 50-50 लाख रुपये देने के निर्देश दिए हैं।

बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार की निदेशक डॉ. सारिका मोहन ने ड्यूटी के दौरान कोरोना संक्रमण के कारण जिनकी मृत्यु हुई है, उनके परिवारीजनों को 50-50 लाख रुपये देने के आदेश जारी कर दिए। उन्होंने बताया कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिका, कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए गठित निगरानी समिति या सर्वे कार्य के लिए गठित समिति में फ्रंटलाइन वर्कर के रूप में ड्यूटी कर रहे हैं। विभाग के काफी संख्या में अधिकारी व कर्मचारी भी इस काम में लगे हुए हैं। ड्यूटी के दौरान कोरोना से अधिकारी कर्मचारी व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता भी संक्रमित हो रहे हैं।

महीने भर बाद घटा मौत का आंकड़ा : कोरोना वायरस के संक्रमण से जान गंवाने वाले रोगियों की संख्या भी अब घट रही है। करीब महीने भर बाद शुक्रवार को कोरोना संक्रमण से मरने वाले मरीजों का आंकड़ा दो सौ से नीचे पहुंच गया। बीते 24 अप्रैल से लगातार दो सौ से तीन सौ तक मरीजों की जान जा रही थी। फिलहाल अब गंभीर रोगी भी ज्यादा संख्या में ठीक हो रहे हैं। हालांकि पिछले 24 घंटे में कोरोना के रोगी बढ़े हैं। शुक्रवार को 7,735 रोगी मिले जबकि गुरुवार को 6,725 मरीज मिले थे।

92.4 प्रतिशत रिकवरी रेट : प्रदेश में अब तक कोरोना वायरस से कुल 16.59 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं और इसमें से 15.34 लाख मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। अब रिकवरी रेट बढ़कर 92.4 फीसद पहुंच गया है। कोरोना के अब 1.06 लाख एक्टिव केस हैं। यह बीते 24 अप्रैल को जब कोरोना का पीक आया था तब 3.10 लाख एक्टिव केस के मुकाबले 68 प्रतिशत कम हैं। अभी तक कुल 18,760 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।

अब तक दो करोड़ से ज्यादा आरटीपीसीआर टेस्ट : प्रदेश में बीते 24 घंटे में 2.89 लाख लोगों की कोरोना जांच की गई। अब तक कुल 4.61 करोड़ लोगों की कोरोना जांच की जा चुकी है। अभी तक इसमें से कुल दो करोड़ से ज्यादा लोगों की आरटीपीसीआर जांच की गई है। बाकी का एंटीजन टेस्ट व ट्रूनैट के माध्यम से कोरोना टेस्ट किया गया है। आगे 14 नई लैब और तैयार हो जाएंगी तो प्रतिदिन डेढ़ लाख आरटीपीसीआर जांच हो सकेगी।

मई में 18 फीसद बढ़ा रिकवरी रेट : प्रदेश में कोरोना मरीजों के स्वस्थ होने की तेज रफ्तार के कारण रिकवरी रेट में तेजी से सुधार हो रहा है। 30 अप्रैल को 74.1 फीसद रिकवरी रेट था और अब यह बढ़कर 92.4 प्रतिशत हो गया है। यानी रिकवरी रेट 18 प्रतिशत बढ़ा है। अब हर दिन नए रोगियों के मुकाबले ढाई से तीन गुना ज्यादा रोगी स्वस्थ हो रहे हैं।

chat bot
आपका साथी