उत्तर प्रदेश में बारिश के बीच वज्रपात से 12 लोगों की मौत

यूपी में कहीं तेज कहीं रिमझिम बारिश के साथ बिजली की चपेट में आकर 12 लोगों की मौत हो गई जबकि कई लोग झुलस गए।

By Nawal MishraEdited By: Publish:Fri, 21 Jul 2017 09:21 PM (IST) Updated:Fri, 21 Jul 2017 09:45 PM (IST)
उत्तर प्रदेश में बारिश के बीच वज्रपात से 12 लोगों की मौत
उत्तर प्रदेश में बारिश के बीच वज्रपात से 12 लोगों की मौत

लखनऊ (जेएनएन)। प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश से नदियां फिर उफन रही हैं। लखीमपुर में पांच घर शारदा नदी में समा गए। बहराइच में कटान के चलते पलायन जारी। वहीं विभिन्न जिलों में चमकती सूरज की किरणें झुलसा रही हैं। उमस से हाल बेहाल है। राजधानी समेत कई जिलों में कहीं तेज तो कहीं रिमझिम बारिश के साथ ही बिजली गिरी, जिसकी चपेट में आकर 12 लोगों की मौत हो गई जबकि कई लोग झुलस गए। मकान की दीवार ढहने से मासूम की मौत हो गई। 

यह भी पढ़ें: Couple suicide: एक साड़ी के दो फंदे में साथ-साथ फांसी पर झूले नवदंपती

प्रदेशभर में रुक-रुक कर बारिश

अंबेडकरनगर, बाराबंकी, फैजाबाद, सुलतानपुर, श्रावस्ती में रुक-रुककर बारिश होती रही। रात में देवा क्षेत्र में कच्चे मकान की दीवार भरभरा कर ढह गई जिसमें दबकर मासूम की मौत हो गई जबकि महिला गंभीर रूप से जख्मी हो गई। गोंडा में तेज धूप के साथ कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी हुई। लखीमपुर, सीतापुर में लोग गरमी से परेशान रहे। तहसील पलिया क्षेत्र के बुनहा गांव के पांच घर शारदा नदी में समा गए। पूरा गांव टापू में तब्दील हो चुका है। फूलबेहड़ क्षेत्र के गूमपिपरा गांव में भी शारदा नदी तेजी से कटान कर रही है। बाराबंकी में घाघरा का जलस्तर एक सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है। बहराइच में कटान के चलते 10 बीघे जमीन धारा में समा गई। घाघरा का जलस्तर घटने के बावजूद कटान में तेजी से दहशत है। ग्रामीणों का सुरक्षित स्थानों का पलायन जारी है। हांलाकि गोंडा में नदियों के जलस्तर में कमी दर्ज की गई। पूर्वांचल के जिलों में रिमझिम फुहारों से सावन मनभावन हो गया। 

यह भी पढ़ें: हाईकोर्ट ने पूर्वमंत्री की चाबुक वाली बेटी की गिरफ्तारी पर रोक लगाई

पूर्वांचल में वज्रपात से 12 की मौत

वज्रपात से मीरजापुर में सर्वाधिक चार, भदोही व वाराणसी में दो-दो जबकि चंदौली और जौनपुर में एक-एक लोगों को जान से हाथ धोना पड़ा। मरने वालों में चार ऐसे लोग थे जो धान की रोपाई के दौरान वज्रपात की चपेट में आ गए जबकि तीन लोगों पर खुले में शौच के दौरान आकाशीय बिजली मौत बनकर टूटी। वाराणसी में कछवा रोड स्थित मानेश्वर महादेव मंदिर पर बिजली गिरने से इसका गुंबद क्षतिग्रस्त हो गया। वहां मौजूद दो लोग झुलस भी गए। प्रतापगढ़ में वज्रपात से एक युवक की मौत हो गई। अमेठी में शिवरतनगंज क्षेत्र में बारिश के दौरान बिजली गिरने से अहोरवा भवानी निवासी अनुराग (16) की मौत हो गई। सेमरौता गांव में मकान की छत पर बिजली गिरने से दो बालिकाओं सहित एक महिला झुलस गई। 

यह भी पढ़ें: वक्त बदला, गांव और शहर बदला लेकिन नहीं बदले रामनाथ कोविंद 

chat bot
आपका साथी