शान्ति व्यवस्था बनाने में वॉर्डन की भूमिका अहम

फोटो : 3 बीकेएस 108 0 नागरिक सुरक्षा कोर के स्थापना दिवस पर साप्ताहिक कार्यक्रम में भाषण प्रतियोग

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Dec 2019 01:00 AM (IST) Updated:Wed, 04 Dec 2019 06:09 AM (IST)
शान्ति व्यवस्था बनाने में वॉर्डन की भूमिका अहम
शान्ति व्यवस्था बनाने में वॉर्डन की भूमिका अहम

फोटो : 3 बीकेएस 108

0 नागरिक सुरक्षा कोर के स्थापना दिवस पर साप्ताहिक कार्यक्रम में भाषण प्रतियोगिता आयोजित

झाँसी : नागरिक सुरक्षा कोर के 58वें स्थापना दिवस पर चल रहे कार्यक्रमों श्रृंखला में मंगलवार को एक विवाह घर में भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता के उपरान्त प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया।

साप्ताहिक कार्यक्रमों के अन्तर्गत शान्ति व्यवस्था एवं आपदा में नागरिक सुरक्षा के वॉर्डन की भूमिका विषय पर भाषण प्रस्तुत किये गये। निर्णायक मण्डल में बाबूलाल तिवारी (प्राचार्य) सुमन श्रीवास्तव, बालकिशन कुशवाहा (चीफ वॉर्डन) शामिल रहे। प्रतियोगिता में 58 वॉर्डन ने प्रतिभाग किया। प्रतियोगिता में प्रियांशी रावत प्रथम, सियाशरण चतुर्वेदी द्वितीय व संजीव दुबे तृतीय स्थान पर रहे। प्रतियोगिता में संदीप गुप्ता, अंकुर बट्टा, संजय वर्मा, कमल हीरवानी, पीयूष शर्मा आदि ने भी प्रतिभाग किया। प्रतिभागियों को उपनियन्त्रक मुनेश कुमार गुप्ता ने पुरस्कृत किया। इस अवसर पर मनोज वर्मा (सहायक उपनियन्त्रक), नरेन्द्र रायकवार (डिप्टी चीफ वॉर्डन), शील कोपरा, भूपेन्द्र खत्री, विनय सिजरिया (डिवि़जनल वॉर्डन), अतुल किलपन, अम्बिका श्रीवास्तव, आनन्द सक्सेना, शफीक अहमद, संजीव साहू, दिलीप सिंघल, बृजकिशोर सेन, विजय मिश्रा, नरेश बुन्देला, राजकुमार साहू, नीलम शर्मा, हरीश अग्रवाल, राकेश साहू, कमलकान्त, नरेश सोनकर, कालका प्रसाद आदि उपस्थित रहे।

पहले कार से टक्कर मारी फिर लाठी से पीटा

झाँसी : समथर के ग्राम साकिन निवासी श्यामजीत पुत्र प्रमोद मिश्रा ने पुलिस को बताया कि मंगलवार की दोपहर वह घर से निकला, तभी दबंग युवकों ने उसे कार से टक्कर मार दी, विरोध जताने पर लाठी से मारपीट कर दी, इससे वह गम्भीर रूप से घायल हो गया। उसे मेडिकल कॉलिज में भर्ती कराया गया।

सब़्जी मण्डी में शोपीस बने प्याज के स्टॉल

0 स्टॉल से खाली हाथ लौट रहे प्याज के ग्राहक

झाँसी : सब़्जी मण्डी में आम ग्राहकों की सुविधा के लिए थोक विक्रेताओं के पास प्याज के स्टॉल खोले गये थे। प्याज के दामों में लगातार बढ़ोत्तरी होने पर लिया गया यह निर्णय प्रभावी नहीं हो पा रहा है। स्टॉल शोपीस बनकर रह गये हैं, यहाँ ग्राहकों को प्याज नहीं दी जा रही है।

प्याज के दामों में बढ़ोत्तरी होते ही कृषि उत्पादन मण्डी परिषद के उपनिदेशक (प्रशासन) सीपी तिवारी के निर्देश पर सब़्जी मण्डी में प्याज के थोक विक्रेताओं द्वारा 10 स्टॉल लगवाये थे, जहाँ आम ग्राहक को 1 किलोग्राम प्याज 28 से 30 रुपये की दरों पर उपलब्ध करायी जा रही थी। मण्डी समिति की निगरानी के अभाव में अब ये स्टॉल शोपीस बन गये हैं, यहाँ ग्राहकों को प्याज नहीं दी जा रही। उनसे कहा जा रहा है कि वे थोक विक्रेता हैं, फुटकर प्याज नहीं बेच सकते। जबकि इस समय प्याज के दाम आसमान को छू रहे हैं, थोक में आज भी दाम 28 व 30 रुपये हैं, लेकिन मण्डी की फुटकर दुकानों पर 35 से 45 रुपये किलोग्राम मिल रही है, तो महानगर के गली-मोहल्लों व बा़जार में 60 से 80 रुपये प्रति किलोग्राम मिल रही है। अच्छी गुणवत्ता की प्याज के दाम 100 रुपये प्रति किग्रा से पार हो गये हैं।

फाइल : दिनेश परिहार

समय : 10 बजे

3 दिसम्बर 2019

chat bot
आपका साथी