भवन किराया माँगने पर बवाल, पथराव

By Edited By: Publish:Sat, 20 Sep 2014 01:13 AM (IST) Updated:Sat, 20 Sep 2014 01:13 AM (IST)
भवन किराया माँगने पर बवाल, पथराव

ललितपुर ब्यूरो : श्री वर्णी जैन इण्टर कॉलेज के भवन का 22 साल का किराया माँगने के डेढ़ माह बाद हगामा हो गया। शुक्रवार की सुबह हाथों में फोटो स्टेट कॉपियाँ लिये छात्र भड़क गये। उन्होंने जमकर बवाल काटा। नारेबाजी की और पथराव किया। एक छात्र को मामूली चोट बताई गयी है। सीओ सिटी सहित भारी संख्या में पुलिस बल ने मौके पर पहुचकर स्थिति पर नियंत्रण किया।

श्रीदिगम्बर जैन क्षेत्रपाल मंदिर समिति और श्रीवर्णी जैन इण्टर कॉलेज प्रबंधन के बीच भवन की किरायेदारी को लेकर ठन गयी है। डेढ़ माह पहले 1 अगस्त को मंदिर समिति द्वारा कॉलेज प्रबंधन को सन् 1992 के बाद से अब तक का किराया अदा करने को नोटिस जारी किया गया था। नोटिस में विद्यालय द्वारा शिकमी किरायेदारी पर सेंट्रल बैंक की शाखा को रखे जाने पर आपत्ति जताई गयी। नोटिस में किराया बढ़ाये जाने की माँग भी की गयी। अन्यथा स्थिति में न्यायालय में वाद दायर कर अग्रिम कार्यवाही की चेतावनी दी गयी।

इधर डेढ़ माह बाद छात्रों को किसी ने यह बता दिया कि विद्यालय खाली कराये जाने की नोटिस दी गयी है। यह जानकर छात्र आक्रोशित हो गये। वे हाथ में एक जैसी छाया प्रतियां लेकर विद्यालय के मुख्य प्रवेश द्वार इकट्ठे हो गये और जमकर नारेबाजी करने लगे। इस बीच आक्रोशित छात्रों में से कुछ मन्दिर की ओर के दरवाजे पर जाकर पथराव करने लगे। मन्दिर में पथराव होने से श्रद्धालु भयभीत हो गये। वहाँ अफरा-तफरी मच गयी। इसी दौरान पत्थरबाजी के रिवर्स से कक्षा 10 बी-3 का छात्र अजय वर्मा मामूली रूप से चोटिल हो गया। चोटिल साथी को लेकर गुस्साये छात्र जिलाधिकारी से मिलने नारेबाजी करते हुये जा पहुचे। वहाँ से लौटकर छात्र फिर विद्यालय आ गये। चूंकि विद्यालय का मध्यान्तर हो चुका था तो अन्य छात्रों को भी घटना की जानकारी मिली, लिहाजा वह भी प्रदर्शन में शामिल हो गये।

छात्रों ने एक बार फिर इसी मामले को लेकर जमकर हगामा मचाया। पथराव और हगामे की जानकारी मिलते ही पुलिस अधीक्षक क्षेत्राधिकारी सदर सूरत सिंह चौहान के नेतृत्व में बड़ी संख्या में पुलिस बल मौके पर पहुच गया और थोड़ी मशक्कत के बाद स्थिति को नियंत्रित कर लिया। सीओ सिटी ने घटना के सम्बन्ध में प्रधानचार्य से जानकारी ली, उन्हे छात्रों पर नियंत्रण रखने की हिदायत दी। जिला विद्यालय निरीक्षक गजेन्द्र कुमार का कहना है कि विद्यालय भवन किराये का है या नहीं, इस बारे में अभिलेख जुटाये जा रहे है। मंदिर समिति से भी चर्चा की जायेगी। उन्होंने बताया कि छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों को भविष्य को लेकर किसी प्रकार की फिक्र करने की जरूरत नहीं है। जिला बार असोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष नेमिकुमार जैन ने कहा कि श्रीवर्णी जैन इण्टर कॉलेज को खाली नहीं कराया जाना चाहिये।

::

बॉक्स में -

कॉलेज बन्द कराने का इरादा नहीं

श्रीक्षेत्रपाल मन्दिर के प्रबंधक मोदी पंकज जैन पार्षद ने कहा कि श्री वर्णी कॉलेज जनपद की शान है। इसे बन्द कराने या खाली कराने का मन्दिर प्रबन्धन का कोई इरादा नहीं है। किसी ने छात्रों को गुमराह किया है। मन्दिर समिति भवन के सही व्यवस्थापन और नियमानुसार किराया माँगने की ह़कदार है।

::

विद्यालय से निकाले जायेंगे उपद्रवी छात्र

श्री वर्णी जैन इण्टर कॉलेज के प्रधानाचार्य अजब सिंह ने माना कि छात्रों ने अनुशासन हीनता की है। उन्हे पथराव नहीं करना चाहिये था। उन्होने कहा कि अनुशासन हीन और उपद्रवी छात्रों को चिन्हित कर उन्हे विद्यालय से बाहर निकाला जायेगा। उन्होंने बाहरी छात्र नेताओं के इस घटना में शामिल होने की आशका जताई। किराया अदा करने के बारे में उन्होंने कहा कि विद्यालय के पास पहले फंड होता था, पर अब कोई मद नहीं है, जिससे किराया का भुगतान किया जा सके। उन्होंने दावा किया आगे छात्रों को किसी प्रकार की अनुशासनहीनता नहीं करने दी जायेगी।

डीएम, एसपी को ज्ञापन सौंप माँगा न्याय

ललितपुर : दिगम्बर जैन समाज ने मन्दिर में पत्थरबाजी की निंदा की। मन्दिर प्रबन्धक और जैन समाज के पदाधिकारियों ने जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन सौंपकर आपराधिक षडयंत्र के इस मामले में समुचित कार्यवाही की माँग की। बताया कि नोटिस 1 अगस्त को दिया गया था जिसे डेढ़ माह बाद गलत इस्तेमाल कर अराजकता फैलाने का प्रयास किया गया। घटना की निष्पक्ष जाँच, कार्यवाही के अलावा मन्दिर की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा गया। ज्ञापन देने वालों में पंकज जैन, सुरेश बड़ेरा, अजय बरया, नीरज मोदी, प्रदीप सतरवाँस, विपिन हिरावल, विकास जैन, डॉ. संजीव कड़ंकी, श्रीश सिंघई, मुन्ना जैन, मंगू पहलवान, शादीलाल, अनिल, जिनेन्द्र चुल्लू मौजूद रहे। नेतृत्व अनिल अंचल ने किया।

chat bot
आपका साथी