फोटो- 20 एलटीपी- 3

By Edited By: Publish:Fri, 21 Mar 2014 01:01 AM (IST) Updated:Fri, 21 Mar 2014 01:01 AM (IST)
फोटो- 20 एलटीपी- 3

ललितपुर : मास्टर ट्रेनरों को ईवीएम की जानकारी देते विशेषज्ञ।

::

ईवीएम सील करने के पूर्व करे स्विच ऑफ

- मास्टर ट्रेनरों को विशेषज्ञों ने दिये ईवीएम संचालन के टिप्स

ललितपुर ब्यूरो :

उपजिलाधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी एमके त्रिवेदी की अध्यक्षता में गुरुवार 20 मार्च को विकास भवन के सभागार में लोकसभा सामान्य निर्वाचन में नियुक्त मास्टर ट्रेनरों को इलेक्ट्रॉनिक वोटिग मशीन (इवीएम) का द्वितीय चक्र का प्रशिक्षण दिया गया। इसमें विशेषज्ञों द्वारा मास्टर ट्रेनरों को ईवीएम संचालन के प्रत्येक पहलू के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। बताया गया कि ईवीएम सील करने के पूर्व स्विच ऑफ कर लें। अच्छी तरह से पारगत होने के पश्चात मास्टर ट्रेनर पोलिंग पार्टियों को ईवीएम के बारे में जानकारी देंगे।

अपर जिलाधिकारी ने मास्टर ट्रेनरों को अवगत कराया कि ईवीएम के बारे में अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त कर लें, ताकि चुनाव के दौरान किसी प्रकार की कोई रूकावट या बाधा उत्पन्न न हो। यदि कहीं कोई मशीन गड़बड़ भी करती है तो उसे तत्काल सुधारा जाये। उन्होंने कहा कि चुनाव को पूरी संवेदनशीलता के साथ लें और मशीन संचालन के बारे में अच्छी तरह से जानकारी अर्जित कर लें। जिला विकास अधिकारी ने कहा कि इस बार मतदान से पहले मॉक पोल में कम से कम 50 वोटर डलवाने होंगे। सबसे नीचे का बटन नोटा का होगा, जिसका अर्थ है उपरोक्त में से कोई नहीं। ईवीएम प्राप्त करते ही सबसे पहले सीरियल नम्बर एवं पते की पर्ची (एड्रेस टेग) की जाँच कर यह देख लें कि उक्त मशीन उसी मतदान स्थल के लिये तैयार की गई है जहाँ नियुक्ति की गई है। उन्होंने मास्टर ट्रेनरों को बताया कि बेलेट यूनिट के बेलेट पेपर की जाँच कर लें तथा यह भी देख लें कि उम्मीदवारों की संख्या के अनुसार सभी नीले बटन खुले हुये है तथा स्लाइड स्विच सही स्थान पर है। उन्होंने कहा कि कण्ट्रोल यूनिट को ऑन कर जाँच कर लें कि बैटरी लो प्रदर्शित तो नहीं कर रही है। कण्ट्रोल यूनिट का स्विच ऑफ कर दें।

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य एमके सिंह ने मतदान प्रारम्भ होने के पहले की तैयारी (मॉक पोल) के बारे में बताया कि सबसे पहले कण्ट्रोल यूनिट को सावधानी पूर्वक बेलेट यूनिट से कनेक्ट करे। कण्ट्रोल यूनिट को स्विच ऑन करे। क्लीयर बटन दबाकर सभी उपस्थित पोलिंग एजेन्ट के सामने यह प्रदर्शित करे कि इस मशीन में पहले से कोई वोट नहीं पड़ा है। बेलेट बटन दबाते हुये उम्मीदवारों को एक-एक वोट देने को कहे। टोटल बटन दबाकर कुल मतों की संख्या प्रदर्शित करे। उन्होंने बताया कि क्लोज बटन दबाकर मॉक पोल (दिखावटी मतदान) समाप्त करे। रिजल्ट बटन दबाकर दिखावटी मतदान का परिणाम सभी एजेंट के समक्ष प्रदर्शित करे। वास्तविक मतदान हेतु क्लीयर बटन दबाकर मशीन को क्लीयर करे। मशीन को सील करने के पहले स्विच ऑफ कर दें। अवर अभियंता लघु सिंचाई राजकुमार भदौरिया ने बताया कि वास्तविक मतदान की तैयारी से पहले मशीन को ग्रीन पेपर सील लगाकर रिजल्ट खण्ड बंद करे।

क्लोज बटन पर स्पेशल टेग लगाकर सील करे। रिजल्ट खण्ड के बाहरी कवर को पेपर स्ट्रिप सील तथा पीठासीन अधिकारी के पते की परची से सील करे। मशीन को ऑन कर वास्तविक मतदान प्रारम्भ करे। मतदान की समापित पर क्लोज बटन दबाकर मशीन को स्विच ऑफ कर दें। जिला सेवायोजन अधिकारी चन्द्रचूड़ दुबे ने मशीन संचालन में आने वाली समस्या एवं उनके समाधान के बारे में जानकारी देते हुये कहा कि लिंक ऐरर प्रदर्शित होने पर कनेक्टिग केबल को निकाल कर पुन: कनेक्ट करे। प्रेस्ड ऐरर आने पर बेलेट युनिट के नीचे बटनों की जाँच कर दबे हुये बटन को ठीक करे। इनवैलिड प्रदर्शित होने पर क्लोज-रिजल्ट क्लीयर क्रमानुसार बटनों का प्रयोग करे। उन्होंने बताया कि मॉक पोल मेंपहले यह दिखलाना होगा कि मशीन में पहले से कोई वोट नहीं पड़ा है। इस मौके 36 मास्टर ट्रेनर मौजूद रहे। यह मास्टर ट्रेनर मतदान के लिये नियुक्त पोलिंग पार्टियों के सदस्यों को ईवीएम की जानकारी देंगे। साथ ही मतदान के दौरान मशीन में गड़बड़ी होने पर उसे दूर भी करेगे।

chat bot
आपका साथी