लौह पुरुष की याद में एकता की ली शपथ

लखीमपुर : स्वच्छता दिवस पर राष्ट्रपिता को याद कर शपथ लेने के बाद लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल की

By Edited By: Publish:Fri, 31 Oct 2014 09:17 PM (IST) Updated:Fri, 31 Oct 2014 09:17 PM (IST)
लौह पुरुष की याद में एकता की ली शपथ

लखीमपुर : स्वच्छता दिवस पर राष्ट्रपिता को याद कर शपथ लेने के बाद लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती को एकता दिवस के रुप में मनाया गया। शुक्रवार को पूरे देश में रन फॉर युनिटी दौड़ का आयोजन किया गया। इस मौके पर पूरा जिले में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इसमें छोटे-छोटे बच्चों से लेकर बड़ों ने जनता के बीच जाकर एकता का संदेश दिया।

शुक्रवार को मेमोरियल हॉल के मैदान से भाजपा के क्षेत्रीय मंत्री बीपी सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष विनोद मिश्र, खीरी सांसद अजय मिश्र, नगर पालिका अध्यक्ष डॉ. इरा श्रीवास्तव, शरद बाजपेई, महामंत्री अरविंद सिंह समेत अन्य लोगों के नेतृत्व में एकता दौड़ हुई। इसमें सभी भाजपा कार्यकता शहर की प्रमुख सड़को से होकर गुजरे और एकता का संदेश दिया। वहीं दूसरी तरफ एसएसबी सेक्टर मुख्यालय और तृतीय वाहिनी ने सरदार बल्लभ भाई पटेल जन्म दिवस का आयोजन किया। उप महानिरीक्षक एसएसबी उपेंद्र प्रकाश बलोदी ने अधिकारियों, जवानों व स्कूली बच्चों को एकता एवं कर्तव्य निष्ठा की शपथ दिलाई गई। स्कूली बच्चों ने हाथों में बैनर-पोस्टर लेकर पब्लिक को एकता का संदेश दिया। इस मौके पर कमल भगत, प्रवीण कुमार, डॉ. प्रेरणा जैन, परमिंदर, गोकुल राजखोवा, एस दास समेत अन्य लोग मौजूद रहे। इसके अतिरिक्त युवराजदत्त महाविद्यालय में शिक्षा विभाग में राष्ट्रीय एकता दिवस पर गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस मौके पर शिक्षकों ने छात्रों को पटेल के जीवन दर्शन, व्यक्तित्व एवं उनके द्वारा किये गये कार्यो के बारे में बताया। गोष्ठी में प्राचार्य डॉ. आरके सिंह, प्रतिमा कश्यप, माधुरी, प्रज्ञा शुक्ला, राकेश मौर्य, डॉ. विशाल द्विवेदी, शालिनी शर्मा समेत अन्य लोग मौजूद रहे। नकहा संवादसूत्र के मुताबिक अशोगापुर गांव के वैद्य मिश्री लाल में एकता दिवस मनाया गया। स्कूल में गोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें छात्रों व शिक्षकों ने सरदार पटेल के जीवन पर प्रकाश डाला। इस मौके पर मनीषा सिंह, राधेश्याम और दुर्गाप्रसाद समेत अन्य लोग शामिल हुए।

मोहम्मदी संवादसूत्र के अनुसार दून पब्लिक स्कूल द्वारा रन फार यूनिटी का आयोजन किया गया। स्कूल के बच्चों ने पाच किलोमीटर की दौड़ लगाई। डॉ. गुरमेजर सिंह ने पहले सरदार पटेल को याद करते हुये बच्चों को उनके जीवन के बारे में बताया गया। रैली में वाई थामस, बलजीत, सत्येंद्र, अंकुर, निधि, समेत अन्य लोग मौजूद रहे। टीपीआरए स्कूल के बीसी चौबे के नेतृत्व में नगर में रैली भी निकाली गई। विद्यालय में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। एमडी आनंद कुमार गुप्ता ने सरदार पटले के जीवन पर प्रकाश डाला।

chat bot
आपका साथी