खेतों से आबादी की ओर बढ़ रही नदियां

By Edited By: Publish:Sat, 09 Aug 2014 09:25 PM (IST) Updated:Sat, 09 Aug 2014 09:25 PM (IST)
खेतों से आबादी की ओर बढ़ रही नदियां

लखीमपुर : जलस्तर घटने के बाद से लगातार नदियां कटान रूपी तबाही मचा रही हैं। अभी तक भूमि कटान कर रही नदियां खेतों से आबादी की ओर तेजी से बढ़ रही है, जिससे कई गांवों में हड़कंप की स्थिति हैं। तिकुनिया क्षेत्र में जहां मोहाना नदी कटान कर कहर बरपा रही है, वहीं निघासन क्षेत्र में शारदा की कटान रूपी विनाश लीला जारी है।

तिकुनिया संवादसूत्र के मुताबिक क्षेत्र के ग्राम इंद्रनगर व सूरतनगर में मोहाना नदी तेजी से कटान कर रही है। ग्राम नयापुरवा व नयापिंड आदि में भी मोहाना नदी भूमि कटान कर रही है। कटान से टाडा, बनवीरपुर, दाराबोझी आदि गावों पर भी खतरा मंडरा रहा है। ग्राम इंद्रनगर में लगातार हो रहे कटान से मोहाना नदी आबादी के काफी नजदीक पंहुच चुकी है, जिससे करीब दो दर्जन घर कटान की जद में आते जा रहे हैं। निघासन संवादसूत्र के मुताबिक क्षेत्र में शारदा नदी तेजी से कृषि भूमि का कटान कर रही है। कटान से झौवापुरवा, मटेहिया, ग्रंट नंबर 12, अदलाबाद, लालबोझी व खमरिया आदि गांवों में हाहाकार मचा है। नदी की तेज धार किसानों की जमीनों को फसलों सहित लीलती जा रही है, जिससे लोग बर्बाद हो रहे हैं। नदी की कटान रोकने के उपाय न किये जाने से लोगों में रोष है।

.............

इनसेट

कटान से बचाव को मिले 12 करोड़

तिकुनिया : निघासन तहसीलदार को भले ही सीमा पर मोहाना नदी द्वारा किया जा रहा भू कटान न दिखाई देता हो, लेकिन सपा नेता व जिला पंचायत सदस्य राजीव गुप्ता ने सीमा पर भू कटान की बात स्वीकार करते हुए इससे बचाव के लिये सरकार द्वारा 12 करोड़ रुपये की धनराशि भेजे जाने की बात कही है। उन्होंने कहा कि इस धनराशि से मोहाना नदी का पानी कम होने पर बचाव कार्य शुरू कराये जायेंगे।

मोहाना नदी की कटान से जहा ग्रामीणों में हड़कंप मचा हुआ है, वहीं तहसील प्रशासन कटान पीड़ितों का मजाक बनाने में लगा हुआ है। दैनिक जागरण में लगातार भू कटान की छप रही खबरों के बाद दौरे पर पंहुचे तहसीलदार रामअवतार ने सीमा पर हो रहे कटान की बात से इनकार करते हुए मीडिया पर झूठी खबरों का प्रकाशन करने का आरोप लगाकर अपनी लापरवाही व उदासीन भरी कार्यशैली का नमूना ही पेश नहीं किया, बल्कि उच्चाधिकारियों को भी गुमराह करने का काम किया है। भले ही तहसीलदार सीमा पर कटान की बात से इनकार करते हों, मगर जिला पंचायत सदस्य राजीव गुप्ता ने बताया कि सीमाई इलाके में हो रहे कटान की सूचना उन्हें लगातार ग्रामीणों से मिल रही है। कटान पीड़ितों ने उनसे मिलकर अपना दर्द बयान किया है। जिसके बाद वह प्रदेश के सिंचाई मंत्री शिवपाल सिंह यादव से मिले और ग्राम इंद्रनगर व सूरतनगर में हो रहे कटान को रोकने के लिए बारह करोड़ रुपये स्वीकृत कराये हैं, जोकि काम करने वाली एजेंसियों को भेजे जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि लगातार हो रहे कटान की जानकारी से मंत्री को भी अवगत कराया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी