पहले दिन ही प्रशिक्षण से 117 कर्मचारी गायब, दी चेतावनी

विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार को धर्मसभा इंटर कालेज में कार्मिकों का दो पालियों में प्रशिक्षण शुरू हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 27 Jan 2022 10:35 PM (IST) Updated:Thu, 27 Jan 2022 10:35 PM (IST)
पहले दिन ही प्रशिक्षण से 117 कर्मचारी गायब, दी चेतावनी
पहले दिन ही प्रशिक्षण से 117 कर्मचारी गायब, दी चेतावनी

लखीमपुर: विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार को धर्मसभा इंटर कालेज में कार्मिकों का दो पालियों में प्रशिक्षण शुरू हुआ। प्रथम पाली में एक 1011 के सापेक्ष 72 व दूसरी पाली में 1011 के सापेक्ष 45 कार्मिक अनुपस्थित रहे। प्रशिक्षण स्थल का जायजा लेने गए डीएम महेंद्र बहादुर सिंह व सीडीओ अनिल सिंह ने गायब कर्मचारियों को चेतावनी दी कि वह 31 जनवरी तक को हर हाल में प्रशिक्षण प्राप्त कर लें, वरना मुकदमा दर्ज करा दिया जाएगा। डीएम ने प्रशिक्षण स्थल पहुंचकर जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने सभी कक्षों में जाकर प्रशिक्षण की गुणवत्ता देखी। डीएम ने मास्टर ट्रेनर्स को निर्देश दिए कि सभी निर्वाचन कार्मिकों को विधानसभा चुनाव के कायदे कानूनों विधिवत बताएं। वही इलेक्ट्रानिक वोटिग मशीन (बैलट यूनिट, कंट्रोल यूनिट एवं वीवीपैट) का व्यवहारिक एवं सिद्धांत प्रशिक्षण प्रदान किया जाए।

डीएम ने प्रशिक्षण स्थल पर माडल पोलिग बूथ एवं पोस्टल बैलट कैंप भी देखा। इस दौरान प्रभारी अधिकारी पीडी केके पांडेय, डीडीओ अरविद कुमार समेत मास्टर ट्रेनर संजीव सक्सेना मौजूद रहे। वहीं दूसरी पाली में सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने निरीक्षण किया। सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने ड्यूटी पर लगे कर्मचारियों को आगाह किया कि चुनाव कार्य पूरी निष्ठा से करें। प्रशिक्षण में मिली जानकारी को आत्मसात करें। ताकि मतदान के दिन किसी तरह की दिक्कत न हो।

व्यय प्रेक्षक ने ली अफसरों संग बैठक भारत निर्वाचन आयोग से विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 के नामित व्यय प्रेक्षक डीलीवन व व्यय प्रेक्षक माइकल जेराल्ड ने डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, एएसपी अरुण कुमार सिंह, वरिष्ठ कोषाधिकारी आनंद कुमार, जिला आबकारी अधिकारी कुलदीप दिनकर समेत सभी रिटर्निंग अफसरों के साथ वर्चुअल बैठक की व जरूरी निर्देश दिए।

व्यय प्रेक्षक ने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान सभी संबंधित अधिकारी अपने-अपने कार्य को समय पर पूर्ण करेंगे। भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा निर्धारित मानकों के अनुरूप सभी चुनाव प्रक्रिया के दौरान पारदर्शिता के साथ कार्यवाही सुनिश्चित करेंगे।

बैठक के दौरान जिला मजिस्ट्रेट व जिला निर्वाचन अधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह ने बताया कि विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 की प्रक्रिया की सभी तैयारियां की गई हैं। सभी टीमें अपने-अपने कार्य निर्धारित मानकों के अनुरूप करने के साथ-साथ बनाई गई एसएसटी टीम एवं एफएसटी टीम अपने निर्धारित स्थान पर रहकर प्रत्येक घटना पर अपनी नजर रखते हुए गुणवत्ता के साथ निरंतर कार्यवाही कर रही हैं। उन्होंने बताया कि मतदान प्रक्रिया से जुड़े हुए सभी कार्यों को निर्धारित समय पर पूरा करने के उद्देश्य से अफसरों को स्पष्ट निर्देश देने के साथ साथ सभी टीमों को दो बार प्रशिक्षण दिया जा चुका है। सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ भी बैठक की जा चुकी है। साथ ही सभी को आदर्श आचार सहिता की जानकारी भी दे दी गई है। यदि कहीं भी आदर्श आचार सहिता का उल्लंघन पाया जाता है तो तत्काल संबंधित रिटर्निंग आफिसर द्वारा दोषी के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत कराया जा रहा है।

अपर पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह ने बताया कि पुलिस टीमें प्रशासन से समन्वय स्थापित करते हुए फील्ड में सक्रियता से काम कर रही हैं। आदर्श आचार सहिता का उलंघन करने वालों के खिलाफ भी सख्त कार्यवाही की जा रही है। बैठक का संचालन करते हुए वरिष्ठ कोषाधिकारी आनंद कुमार ने विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

chat bot
आपका साथी