70 प्रतिशत कोर्स से ही विद्यार्थी करेंगे परीक्षा की तैयारी

माध्यमिक शिक्षा परिषद के विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 10:34 PM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 10:34 PM (IST)
70 प्रतिशत कोर्स से ही विद्यार्थी करेंगे परीक्षा की तैयारी
70 प्रतिशत कोर्स से ही विद्यार्थी करेंगे परीक्षा की तैयारी

लखीमपुर : माध्यमिक शिक्षा परिषद के विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। बोर्ड परीक्षा के लिए अब उन्हें सिर्फ 70 प्रतिशत कोर्स की तैयारी करनी होगी। माध्यमिक शिक्षा परिषद ने उनका 30 प्रतिशत कोर्स कम कर दिया है। इससे उन्हें तैयारी करने में आसानी होगी। कोरोना काल के दौरान माध्यमिक शिक्षा परिषद से संबंधित प्रदेश के सभी हाईस्कूल व इंटर कॉलेजों में पढ़ाई पिछड़ जाने के कारण, इस बार बोर्ड परीक्षा के लिए परिषद ने यह कदम उठाया है। अब 70 प्रतिशत कोर्स से ही विद्यार्थी तैयारी करके परीक्षा दे सकेंगे। इसके लिए किताबें डीआईओएस कार्यालय आ चुकी है। जिन्हें जिले के सभी हाई स्कूल इंटर कॉलेजों में वितरित किया जाना है।

जिला विद्यालय निरीक्षक ओम प्रकाश त्रिपाठी ने बताया कि सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज ने निर्देश दिए हैं कि कोरोना के दौरान पठन-पाठन कार्य सुचारू रूप से नहीं हो पाया था,इसके लिए हाईस्कूल और इंटर के पाठ्यक्रम को कम कर दिया गया है। इनके विषयों से संबंधित पाठ्यक्रम कक्षा वार, विषय वार परिषद की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। वर्ष 20-21 की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की सार्वजनिक परीक्षाएं 70 प्रतिशत पाठ्यक्रम के आधार पर आयोजित की जाएंगी। डीआइओएस ने कहा कि विद्यार्थी अपने से संबंधित विषय के पाठ्यक्रम परिषद की वेबसाइट से डाउनलोड करके परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि जिले का परीक्षाफल बेहतर हो इसके लिए पूरे प्रयास किए जाएंगे। प्रधानाचार्य विद्यालयों में ज्यादा से ज्यादा समय दें, अनावश्यक कार्यों से बचें। विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम बेहतर करने के हरसंभव प्रयास करें। जितनी जल्दी हो सके कार्यालय में रखी किताबें अपने-अपने इंटर कॉलेजों में ले जाकर विद्यार्थियों को पहुंचाएं जिससे वे समय से पढ़ाई करके परीक्षा दे सकें।

chat bot
आपका साथी