बीमारियां बांट रही छाउछ नहर, गंदगी से पनप रहे मच्छर

एक तरफ देश में स्वच्छता अभियान चल रहा है। जिले ही नहीं बल्कि पूरे सूबे के लोग डेंगू और अन्य जानलेवा बुखार की चपेट में हैं। लेकिन खीरी जिले के अधिकारी स्वच्छता के लिए सतर्क नहीं हैं। जलालपुर और कस्बा खीरी टाउन के लोग बुखार से ठीक से उबर भी नहीं पाए हैं कि अब शहर के उन मुहल्लों में मच्छर जनित बीमारियों के फैलने की आशंका तेज हो गई है जिन से लगकर छाउछ की नहर गुजरती है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Nov 2019 10:44 PM (IST) Updated:Fri, 22 Nov 2019 06:06 AM (IST)
बीमारियां बांट रही छाउछ नहर, गंदगी से पनप रहे मच्छर
बीमारियां बांट रही छाउछ नहर, गंदगी से पनप रहे मच्छर

लखीमपुर : एक तरफ देश में स्वच्छता अभियान चल रहा है। जिले ही नहीं बल्कि पूरे सूबे के लोग डेंगू और अन्य जानलेवा बुखार की चपेट में हैं। लेकिन खीरी जिले के अधिकारी स्वच्छता के लिए सतर्क नहीं हैं। जलालपुर और कस्बा खीरी टाउन के लोग बुखार से ठीक से उबर भी नहीं पाए हैं कि अब शहर के उन मुहल्लों में मच्छर जनित बीमारियों के फैलने की आशंका तेज हो गई है, जिन से लगकर छाउछ की नहर गुजरती है।

इस नहर के किनारे बसे मुहल्लों में भी बुखार के मरीज बढ़ना शुरू हो गए हैं। पिछले करीब दो साल से नहर में भरा गंदा पानी बड़ी-बड़ी झाड़ियां विभाग ने साफ ही नहीं कराई। परिणामस्वरूप इसके आसपास की बस्तियों में मच्छरों का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। हालांकि सिचाई विभाग ने कुछ जगह झाड़ियां साफ कराई है, लेकिन सिचाई विभाग के दफ्तर के पास से लेकर बेहजम रोड सीतापुर रोड, गुरु नानक इंटर कॉलेज के आगे तक भरे हुए गंदे पानी में बीमारी पैदा करने वाले मच्छर पनप रहे हैं। इस नहर के दोनों तरफ रामनगर, श्याम नगर, शिवकॉलोनी, सरबती देवी कॉलोनी, कंचनपुरी, गोमती नगर, बौद्धविहार कॉलोनी, पटेल नगर, सुंदरपुरम् तथा बड़खेरवा वार्ड के लोगों को मच्छरों से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मुहल्लेवासियों का भी कहना है कि गंदा और काला पानी पिछले करीब दो साल से भरा है। कहीं यहां भी डेंगू या जापानी इंसेफेलाइटिस जैसे बुखार न फैल जाएं। गोला रोड से मिलने वाली इसकी शाखा में तो अभी भी बड़ा-बड़ा जंगल खड़ा है। नगरपालिका और स्वास्थ्य विभाग इसके लिए कोई प्रयास नहीं कर रहा है। इस बारे में जहां सीएमओ मनोज अग्रवाल का कहना है कि कुछ जगहों पर काम शुरू हुआ है, सफाई हो रही है। वह दवा का छिड़काव कराएंगे, वहीं नगर पालिका अधिशासी अधिकारी आरआर अंबेश का कहना है कि वे देखेंगे क्या स्थिति है और जरूरत पड़ी तो स्थिति के मुताबिक काम करवाएंगे।

गंदगी से फैल रही बीमारी को लेकर कस्बावासियों ने सौंपा ज्ञापन

लखीमपुर : कस्बा में व्याप्त गंदगी व फैल रही बीमारी की रोकथाम की मांग को लेकर खीरी विकास समिति ने डीएम को ज्ञापन देकर समस्याओं के समाधान की मांग की। खीरी विकास समिति के अध्यक्ष आमिर र•ा पम्मी के नेतृत्व में कस्बे के दर्जनों लोगों ने ज्ञापन देकर जिलाधिकारी से कहा है कि कस्बा खीरी के अधिकांश वार्डो में जगह-जगह गंदगी के ढेर लगे हैं तथा सफाई व्यवस्था दुरुस्त न होने के कारण नालियां बजबजा रही हैं। जिसके चलते कस्बा के अधिकांश लोग संक्रामक रोगों की चपेट में हैं। इस मौके पर अनस अंसारी, सईद अंसारी, शाकिर अली अंसारी, शरीफ, अशरफ अंसारी, माशूक अली, एजाज, अहमद रजान, आसिफ खान, सलमान अंसारी सहित दर्जनों लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी