आखिर कब सुधरेंगे खराब पड़े इंडिया मार्का हैंडपंप

लखीमपुर : आखिर कब सुधरेंगे रमियाबेहड़ में खराब पड़े हैंडपंप। यह विषय काफी ¨चता जनक है। गांवों में पेयज

By Edited By: Publish:Sun, 01 Feb 2015 08:50 PM (IST) Updated:Sun, 01 Feb 2015 08:50 PM (IST)
आखिर कब सुधरेंगे खराब पड़े इंडिया मार्का हैंडपंप

लखीमपुर : आखिर कब सुधरेंगे रमियाबेहड़ में खराब पड़े हैंडपंप। यह विषय काफी ¨चता जनक है। गांवों में पेयजल सुविधा के लिए लगे सैकड़ों की तादात में हैंडपंप वर्षों से खराब पड़े हुए हैं, लेकिन इनकी मरम्मत को लेकर न तो ब्लाक प्रशासन चेत रहा है और न ही जिम्मेदार जल निगम। इस कारण क्षेत्र में पेयजल संकट गहराता जा रहा है।

जिला मुख्यालय से लगभग पचास किमी दूर निघासन और धौरहरा तहसीलों में विभाजित विकास खंड रमियाबेहड़ में पेयजल समस्या पर गंभीरता नजर डालें तो यहां यह समस्या दिन पर दिन गहराती जा रही है। गांवों और परिषदीय विद्यालयों में वर्षों पूर्व लगाए गए हैंडपंप देखरेख के अभाव में खराब होते जा रहे हैं। इस कारण ग्रामीण और स्कूलों में अध्ययन कर रहे नौनिहालों को पानी के लिए इधर-उधर भटकना पड़ रहा है। वर्षों से खराब पड़े हैंडपंपों की मरम्मत को लेकर न तो ब्लाक प्रशासन ¨चतित है और न जन निगम। आलम यह है कि जब भी ब्लाक मुख्यालय पर जनता दरबार एवं क्षेत्र पंचायत की बैठकें होती हैं तब सर्वप्रथम पेयजल का मुददा गूंजता है, लेकिन केवल आश्वासन और फर्जी लिखा-पढ़ी मात्र तक सीमित रह जाता है। इलाके के चालीस फीसदी हैंडपंप खराब पड़े हैं और मरम्मत को लेकर ग्रामीण ब्लाक के चक्कर लगाने को मजबूर हैं। खराब पड़े हैंडपंपों पर यदि नजर डालें तो प्राइमरी स्कूल नौवापुर सानी के प्रांगण में लगा हैंडपंप दो साल से खराब पड़ा है। इस कारण स्कूल के बच्चे व शिक्षक प्यास बुझाने के लिए गांव के निजी नलों की सहायता लेते हैं। इसी तरह डंडूरी, सहजदिया, तेलियार समेत इलाके के दर्जनों स्कूलों मे लगे हैंडपंप खराब पड़े हैं। एबीआरसी धर्मराज मौर्य बताते हैं कि हैंडपंपों की मरम्मत के लिए कई बार लिखित शिकायत की है। इसी तरह से ग्राम पंचायत टेकी कुंडा में आधा दर्जन, खरवहिया नंबर2 में बीस, दरेरी में पंद्रह, जम्हौरा में आधा दर्जन, सुजई कुंडा और तेलियार में दो दर्जन हैंडपंप खराब पड़े हैं। इसी तरह सभी ग्राम सभाओं में सैकड़ों हैंडपंप खराब पड़े हैं। खंड विकास अधिकारी अजय कुमार पांडे ने बताया कि गांवों और स्कूलों में खराब पड़े हैंडपंपों में अधिकांश रिबोर होने वाले हैं जिसकी सूचना जल निगम को दे दी गई है।

इनसेट

तीन सालों से नही बनी हैंडपंप की फर्श

ढखेरवा : इंडिया मार्का हैंडपंपों की खराब हालत किसी से छिपी नहीं है। बावजूद इसके ग्राम सभा गौरिया के मजरा पंड़ुखिया में धर्म¨सह के घर के सामने लगा हैंडपंप की पिछले तीन साल से फर्श नही बनाई गई है। अनेकों बार पंचायत सेक्रेटरी और ग्राम प्रधान से शिकायत के बावजूद हैंडपंप की चौकी नहीं बनवाई गई है। हैंडपंप का इस्तेमाल करने वाले ग्रामीणों को कीचड़ की वजह से काफी परेशानी उठानी पड़ रही है।

chat bot
आपका साथी