जांच में नहीं मिला विस्फोटक, जर्जर होने से गिरा था मकान

कुशीनगर के तमकुहीराज में बुधवार की देर शाम तेज आवाज के साथ ध्वस्त हो गया था मकान प्रारंभिक जांच के बाद पुलिस प्रशासन ने ली राहत की सांस।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 12:53 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 12:53 AM (IST)
जांच में नहीं मिला विस्फोटक, जर्जर होने से गिरा था मकान
जांच में नहीं मिला विस्फोटक, जर्जर होने से गिरा था मकान

कुशीनगर : बुधवार की देर शाम तमकुहीराज कस्बा में तेज आवाज के बाद गिरे मकान के मामले में एसपी द्वारा गठित फोरेंसिक टीम ने देर रात जांच की। प्रारंभिक जांच में किसी विस्फोटक पदार्थ की मौजूदगी नहीं मिली। पुलिस ने मकान गिरने का कारण उसका जर्जर होना बताया है।

कस्बा के गुदरी टोला में एक बंद मकान रात सवा नौ बजे अचानक तेज आवाज के साथ गिर गया। मकान 70 वर्षीय नजमा खातून का है। पति के निधन बाद वह अकेले ही रहती हैं। बीते 15 दिनों से वह अपने भाई के घर कसया में रह रही हैं। जांच टीम के अनुसार मकान करीब सौ वर्ष पुराना था, जिसमें हिस्सा लगने के बाद दूसरे पक्ष ने अपना मकान तोड़ कर बनवा लिया था और नजमा का हिस्सा वैसे ही पड़ा रहा। लगातार बारिश के चलते जर्जर मकान में दरार पड़ गई थी, कमजोर होने से दीवारें गिर गईं। घर में रखे टिन के बाक्स व कटरैन से जोर की आवाज हुई जिसे लोगों ने विस्फोट समझ लिया। सीओ फूलचंद कन्नौजिया ने बताया कि रात में ही फारेंसिक टीम ने जांच की, जिसमें विस्फोट की पुष्टि नहीं हुई। मामले की अभी जांच की जा रही है।

वाहन का किया चालान तो थाने की बिजली काटने पहुंचे लाइनमैन

बिजली फाल्ट ठीक करने जा रहे लाइनमैन का बुधवार की देर शाम दारोगा ने चालान काट दिया। इसके बाद बिजली अधिकारियों के आदेश व विद्युत बिल बकाया की वसूली के लिए गुरुवार को चार लाइनमैन थाने की बिजली काटने के इरादे से तुर्कपट्टी थाने के गेट पर पहुंच गए। दो घंटे के लंबे मनुहार के बाद प्रकरण में समझौता हुआ।

थाने का कनेक्शन कटने से कई गांवों की आपूर्ति बाधित होती। मौके पर मौजूद जिला पंचायत सदस्य अमरेश यादव ने स्वीकारा कि जो भी पैसा चालान में कटा है, उसका भुगतान मेरे द्वारा किया जाएगा। गुरवलिया विद्युत उपकेंद्र पर तैनात लाइनमैन विकास पटेल बुधवार को बाइक से बेलवा के प्रधान अनिल निर्मल की शिकायत पर फ्यूज बांधने जा रहा था। दारोगा थाने के गेट के पास वाहनों की जांच कर रहे थे। इस दौरान लाइनमैन ने उन्हें बताया भी, लेकिन दारोगा रामसहाय यादव ने एक न सुनी और हेलमेट को आधार बनाकर 1500 रुपये का तत्काल चालान कर दिया। लाइनमैन ने जेई को पूरी बात बताई। अधिकारियों ने मालूम किया कि थाने की बिजली कैसे चल रही है, तो पता चला कि थाने के नाम तीन विद्युत कनेक्शन है, एक का बिल बकाया है।

chat bot
आपका साथी