वाहन चलाते समय सजगता जरूरी

कुशीनगर: कोहरे से भरी रात में वाहन चलाने में अतिरिक्त सावधानियां बरतने की जरूरत है। थोड़ी सी असावधान

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Nov 2018 11:12 PM (IST) Updated:Mon, 12 Nov 2018 11:12 PM (IST)
वाहन चलाते समय सजगता जरूरी
वाहन चलाते समय सजगता जरूरी

कुशीनगर: कोहरे से भरी रात में वाहन चलाने में अतिरिक्त सावधानियां बरतने की जरूरत है। थोड़ी सी असावधानी से जान जा सकती है। इसलिए रात में वाहन चलाते समय फाग लैंप के अलावा पाíकंग लाइट का प्रयोग जरूर करें। वाहनों में पीछे व आगे की ओर चमकीला पट्टी लगवाया जाए, ताकि हेड लाइट की रोशनी में आगे से आने अथवा पीछे वालों को पता चल सके। लग्जरी वाहनों पर चालक समेत अन्य लोगों को सीट बेल्ट का प्रयोग करना होगा, तभी हादसों से बचा जा सकेगा।

--

हाइवे पर चलते समय बरतें विशेष सावधानी

-हाइवे पर वाहन चलाते समय गति सीमित रखें, तो पाíकंग लाइट का प्रयोग करें। सड़क की बाएं पटरी की तरफ चमकीला पेंट देख वाहन चलाएं। संकेतक वाले स्थानों पर हार्न का प्रयोग जरूर करें, ताकि आगे अथवा पीछे वाले वाहन चालक भी सतर्क हो जाएं। धीमी गति से वाहन चलाने से किसी भी दुर्घटना से बचाव किया जा सकता है। इसी तरह शहर के अंदर की सड़कों पर विशेष सावधानी बरतनी होगी। अगर वाहन की गति धीमी रहे, तो सड़क पर खड़े किसी भी बंद गाड़ी से टकराने से बचा जा सकेगा। यह तभी होगा, जब खड़े वाहनों के पीछे चमकीला पट्टी लगा हो और इंडीकेटर जल रहा हो।

---

चालकों को खुद करनी होगी पहल

-ट्रक चालकों को खुद सतर्कता बरतने की जरूरत है, तो इसके लिए उन्हें जागरूक करने की जरूरत है, ताकि रात में सड़क पर ट्रक खड़ा करने के पूर्व क्या-क्या सावधानी बरतें। इसके लिए पुलिस व एआरटीओ विभाग को संयुक्त रूप से अभियान चलाने की जरूरत है। बिना इसके सुधार संभव नहीं है।

--

सरिया लेकर चलने वाले वाहन चालकों को करना होगा सजग

-कोहरे से भरी रात में वाहन चालकों को अतिरिक्त सावधानी न बरतने वाले वाहन चालकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जरूरत है। चालकों को बताया जाना चाहिए कि ट्रक अथवा ट्राले पर सरिया लेकर निकलने के पूर्व मोड़कर जगह के अनुसार रखना सुनिश्चित करें। इसके लिए विभाग को विशेष रूप से कदम उठाए जाने चाहिए।

chat bot
आपका साथी