8500 फर्जी खाते चिह्नित, बंद करेगा गन्ना विभाग

पड़ताल में जमा खतौनी की आन लाइन फीडिग में मिलान से 8500 फर्जी खाते चिह्नित हुए हैं जिसमें गन्ना माफिया अलग-अलग समितियों में एक ही खतौनी लगा कर कृषक बने बैठे थे। इसमें पांचों चीनी मिल परिक्षेत्र के मिलाकर अब तक पकड़े खाते शामिल हैं। गन्ना विभाग ने नोटिस भेज स्पष्टीकरण मांगा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 22 Sep 2019 11:08 PM (IST) Updated:Sun, 22 Sep 2019 11:08 PM (IST)
8500 फर्जी खाते चिह्नित, बंद करेगा गन्ना विभाग
8500 फर्जी खाते चिह्नित, बंद करेगा गन्ना विभाग

कुशीनगर : पड़ताल में जमा खतौनी की आन लाइन फीडिग में मिलान से 8500 फर्जी खाते चिह्नित हुए हैं, जिसमें गन्ना माफिया अलग-अलग समितियों में एक ही खतौनी लगा कर कृषक बने बैठे थे। इसमें पांचों चीनी मिल परिक्षेत्र के मिलाकर अब तक पकड़े खाते शामिल हैं। गन्ना विभाग ने नोटिस भेज स्पष्टीकरण मांगा है। साथ ही चेताया गया है कि ऐसे किसान अपने अन्य खाते बंद करा लें अन्यथा उनके सभी खाते बंद कर दिए जाएंगे।

--

इंसेट

ऐसे पकड़ में आए फर्जी खाते

-समिति पर जमा होने वाले खतौनी के साथ घोषणा पत्रों की आन लाइन फीडिग करने पर खतौनी नंबर अंकित करने पर कितने खाते संचालित हैं, खुद कंप्यूटर स्क्रीन पर आ जा रहा है। इनकी बनाई गई सूची में कई ऐसे खाते पकड़े गए हैं, जो एक ही खतौनी का तीन से चार समितियों में अलग-अलग प्रयोग किया गया है।

---

इंसेट

किसानों को देना था यह प्रपत्र

-गांव में गन्ने की फसल का सर्वे करने पहुंचे सुपरवाइजर को मौके पर खतौनी, आधार की छाया प्रति के साथ घोषणा पत्र भर कर देनी थी, ताकि बिचौलिए किसानों को धोखा देने के लिए फर्जी तरीके से सट्टा न करा लें।

--

-सट्टा नीति के तहत एक ही खतौनी से दो या तीन खाते चलाने वाले माफिया के 8500 खाते पकड़े गए हैं। अभी आन लाइन जांच चल रही है। इसमें और खाते भी पकड़े जाने की संभावना है। किसी भी दशा में एक ही खाता संचालित होना है। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। काश्तकार अन्य खाते खुद बंद करा लें, अन्यथा विधिक कार्रवाई करेगा।

वेद प्रकाश सिंह, जिला गन्ना अधिकारी,कुशीनगर

chat bot
आपका साथी