मिनी वाटर टैंक से घर-घर होगी पानी की आपूर्ति

कौशांबी नगर पालिका परिषद मंझनपुर में जोड़ने वाले गांव के लोगों को अब अधिक दिन तक पान

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 11:39 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 11:39 PM (IST)
मिनी वाटर टैंक से घर-घर होगी पानी की आपूर्ति
मिनी वाटर टैंक से घर-घर होगी पानी की आपूर्ति

कौशांबी : नगर पालिका परिषद मंझनपुर में जोड़ने वाले गांव के लोगों को अब अधिक दिन तक पानी की किल्लत से नहीं जूझना होगा। पेयजल संकट से निजात दिलाने के लिए कार्य योजना तैयार कर ली गई है। शामिल होनी वाली सभी गांव में मिनी ओवरहेड टैंक लगाकर पाइप लाइन के जरिए घर-घर पानी आपूर्ति की जाएगी।

नगर पालिका परिषद मंझनपुर में 23 राजस्व गांव को शामिल किए गए हैं। इन गांव के विकास की जिम्मेदारी पालिका परिषद को दी गई है। कस्बे में शामिल होने वाली ग्राम पंचायतों में रहने वाले लोगों को शहरी सुविधा देने की कवायद तेज कर दी गई है। पानी की किल्लत से छुटकारा दिलाने के लिए गांवों में मिनी ओवरहेड टैंक रख घर-घर पानी की आपूर्ति की जाएगी। अधिशासी अधिकारी सुनील कुमार मिश्र ने बताया कि गर्मी के मौसम में नगर पालिका परिषद में शामिल होने वाले गांवों में पानी की किल्लत होती थी। इसकी शिकायत भी लोगों ने की थी। समस्या के निराकरण के लिए जहां पर पानी की समस्या है। वहां ओवरहेड टैंक रखे जाएंगे। उसी से जरिए घर-घर पानी की आपूर्ति की जाएगी। इसके लिए टेंडर निकल गया है। जल्दी ही निर्माण कार्य शुरू होगा। प्रथम चरण में ओसा, कांशी राम कालोनी, मवई, मगरोनी, भडेसर, बसोहरा, खोरा, भेलखा, समदा आदि क्षेत्र शामिल है। विज्ञान दिवस पर रैली के माध्यम से किया जागरूक : विकास खंड नेवादा के नसीरपुर गांव में रविवार को विज्ञान दिवस पर रैली निकाल कर बच्चों को विज्ञान को जानने और समझने के लिए जागरूक किया गया। आयोजित हुए कार्यक्रम के दौरान प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन के प्रबंधक सुरेंद्र ने बच्चों और अभिभावकों को विज्ञान के संबंध में जानकारी दी। रैली निकाल कर बच्चों को विज्ञान के प्रति जागरूक भी किया गया।

कार्यक्रम का संयोजन करते हुए प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन के सदस्य शिव ब्रत और लवकुश ने बताया कि बच्चों के अंदर खोजी शिक्षा को तैयार कर उनमें नई नई प्रतिभाओं का विकास करना ही फाउंडेशन के असली मकसद है। रमन विज्ञान यात्रा निकाल कर उन्होंने पूरे गांव के लोगों और बच्चों को जागरूक किया। इस दौरान प्रमुख रूप से सुरेश कुमार, शशिप्रकश आदि लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी