भूमिधरी पर निर्माण में रोड़ा बनी मंझनपुर पुलिस

जासं कौशांबी अपराधियों की धर-पकड़ व घटनाओं के पर्दाफाश में उदासीन मंझनपुर कोतवाली पुलिस इन दिनों भूमि संबंधी मामलों में विशेष दिलचस्पी ले रही है। विपक्षी की फर्जी सूचना और कोतवाल के दखल से किसान अपनी भूमि पर तकरीबन दो माह से निर्माण नहीं करा पा रहा है। अक्सर सुर्खियों में रहने वाले कोतवाल का यह मामला जब पुलिस अधीक्षक के संज्ञान में आया तो उन्होंने जांच कराकर कार्रवाई की बात कही है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 20 Apr 2019 11:35 PM (IST) Updated:Sun, 21 Apr 2019 06:24 AM (IST)
भूमिधरी पर निर्माण में रोड़ा बनी मंझनपुर पुलिस
भूमिधरी पर निर्माण में रोड़ा बनी मंझनपुर पुलिस

जासं, कौशांबी : अपराधियों की धर-पकड़ व घटनाओं के पर्दाफाश में उदासीन मंझनपुर कोतवाली पुलिस इन दिनों भूमि संबंधी मामलों में विशेष दिलचस्पी ले रही है। विपक्षी की फर्जी सूचना और कोतवाल के दखल से किसान अपनी भूमि पर तकरीबन दो माह से निर्माण नहीं करा पा रहा है। अक्सर सुर्खियों में रहने वाले कोतवाल का यह मामला जब पुलिस अधीक्षक के संज्ञान में आया तो उन्होंने जांच कराकर कार्रवाई की बात कही है।

टेंवा पुलिस चौकी क्षेत्र के गौसपुर टिकरी निवासी हरिश्चंद्र पुत्र मेदीलाल की महेवाघाट-ओसा मार्ग पर चार बिस्वा बेशकीमती भूमि है। इस पर गांव का ही एक दबंग कब्जा की नीयत से आए दिन पुलिस से अवैध कब्जे की शिकायत करता रहता है। नतीजतन मंझनपुर कोतवाल डॉयल-100 पुलिस कर्मियों या फिर सिपाहियों को भेजकर निर्माण को रुकवा देते हैं। जबकि हरिश्चंद्र के पास अपनी भूमि संबंधी वैध कागजात मौजूद हैं और राजस्व विभाग के अफसरों की निर्माण के लिए अनुमति भी है। इसके बावजूद जब भी वह निर्माण कराता है, विपक्षी फर्जी सूचना पुलिस को देकर निर्माण रुकवा देता है। गौर करने वाली बात यह है कि टेंवा चौकी प्रभारी प्रमोद कुमार राय को इसकी जानकारी भी है और विपक्षी को फर्जी सूचना देने पर कार्रवाई की चेतावनी भी दे चुके हैं लेकिन भूमि के छोटे से टुकड़े को लेकर कोतवाल की दिलचस्पी सवालों के घेरे में हैं। इतना ही नहीं, बिना किसी शिकायत के मंझनपुर कस्बे के कांग्रेस नेता इमरान रिजवी की धर-पकड़ करना, कांशीराम कालोनी में चोरी की सूचना के बावजूद पुलिस का न पहुंचना समेत कई मामलों में कोतवाल सुर्खियों में रह चुके हैं। उन्हें अपने आला अधिकारियों की कार्रवाई का भी खौफ नहीं रह गया है। ऐसे में मंझनपुर इलाके की जनता का भरोसा पुलिस से उठता जा रहा है।

-----------

चुनाव के चलते पुलिस फोर्स की जिले में काफी कमी है। इस वजह से घटनास्थल पर पहुंचने में दिक्कत होती है। कांग्रेस नेता को बेवजह पकड़े जाने के बाद छोड़ दिया गया था। रही बात भूमिधरी में अवैध निर्माण की फर्जी सूचना पर बिना किसी जांच के कोतवाल की बेवजह की दखल गंभीर बात है। इसकी जानकारी हुई है। मामले की जांच कराई जाएगी। जांच में दोषी मिलने पर कोतवाल के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

- प्रदीप गुप्ता, पुलिस अधीक्षक।

chat bot
आपका साथी