शिविर में 340 मवेशियों का स्वास्थ्य परीक्षण

जासं, कौशांबी : जनपद के मवेशियों के स्वास्थ्य परीक्षण व इलाज के लिए पंडित दीनदयाल उपाध्याय योजना के तहत टीकाकारण किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Mar 2018 09:16 PM (IST) Updated:Thu, 22 Mar 2018 09:16 PM (IST)
शिविर में 340 मवेशियों का स्वास्थ्य परीक्षण
शिविर में 340 मवेशियों का स्वास्थ्य परीक्षण

जासं, कौशांबी : जनपद के मवेशियों के स्वास्थ्य परीक्षण व इलाज के लिए पंडित दीनदयाल उपाध्याय योजना के तहत विकास खंड कौशांबी क्षेत्र के जाठी गांव में एक दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया। इसमें गांव के लोगों ने मवेशियों को लाकर उनके स्वास्थ्य का परीक्षण कराया। जो जानवर बीमारी से पीड़ित थे। उनका इलाज भी किया गया।

गुरुवार को पशुपालन विभाग की ओर से जाठी गांव में शिविर लगाया गया। कार्यक्रम की शुरुआत शिवसेवक राम द्विवेदी ने किया। इस दौरान मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजीव धीर ने बताया कि कृषि के साथ पशुपालन कर किसान अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर बना सकते हैं। सरकार बकरी पालन, भैंस पालन व गाय पालन के लिए अनुदान भी देती है। डॉ. राजेश यादव व अन्य कर्मचारियों ने 340 मवेशियों के स्वास्थ्य का परीक्षण किया। कार्यक्रम में सतानंद पांडेय संगमपाल, बचईलाल, धीरेंद्र मिश्र, रामकुमार चौधरी आदि मौजूद रहे।

174 गांवों के मवेशियों का टीकाकरण

जासं, कौशांबी : जनपद के के मवेशियों को खुरपका हुआ मुंहपका जैसी बीमारी से बचाने के लिए पशुपालन विभाग ने टीकाकरण का विशेष अभियान चलाया जा रहा है। 15 मार्च से लगातार गांवों में पशु चिकित्सकों व पैरावेट की टीम पहुंच रही है। अब तक 174 गांवों के 63964 मवेशियों का टीकाकरण किया गया। जिले के 3.65 लाख मवेशियों का टीकाकरण कर सुरक्षित रखने के लिए टीकाकरण का विशेष अभियान 15 मार्च से चलाया जा रहा है। इस अभियान की समीक्षा करने के लिए सीवीओ डॉ. राजीव धीर ने गुरुवार को पशु चिकित्सकों के साथ मंझनपुर में बैठक किया। इसमें स्पष्ट हुआ कि 174 गांवों के 63964 मवेशियों का टीकाकरण किया गया। सीवीओ ने स्पष्ट किया है कि निर्धारित समय में 3.65 लाख मवेशियों का टीकाकरण कर सुरक्षित करना होगा। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी।

chat bot
आपका साथी