सिर्फ कागज में संचालित की जा रही हैं सरकारी योजनाएं

गरीब परिवार के लोगों के लिए संचालित कल्याणकारी योजनाओं का लाभ केवल चंद लोगों तक सिमट गया है। अन्य पात्रों को योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा। इसके कारण सिराथू ब्लाक क्षेत्र के मोंगरी कड़ा गांव के मजरा केशवापुर के लोग परेशान हैं। उनको न तो शुद्ध पेयजल मिल रहा है और न ही आवास व शौचालय का ज्यादातर लोगों को लाभ मिला है। दैनिक जागरण की टीम रविवार को सिराथू के मोंगरी कड़ा गांव के मजरा केशवापुर पहुंचकर हालात जाने।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Nov 2019 10:52 PM (IST) Updated:Sun, 17 Nov 2019 10:52 PM (IST)
सिर्फ कागज में संचालित की जा रही हैं सरकारी योजनाएं
सिर्फ कागज में संचालित की जा रही हैं सरकारी योजनाएं

संसू, सिराथू : गरीब परिवार के लोगों के लिए संचालित कल्याणकारी योजनाओं का लाभ केवल चंद लोगों तक सिमट गया है। अन्य पात्रों को योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा। इसके कारण सिराथू ब्लाक क्षेत्र के मोंगरी कड़ा गांव के मजरा केशवापुर के लोग परेशान हैं। उनको न तो शुद्ध पेयजल मिल रहा है और न ही आवास व शौचालय का ज्यादातर लोगों को लाभ मिला है। दैनिक जागरण की टीम रविवार को सिराथू के मोंगरी कड़ा गांव के मजरा केशवापुर पहुंचकर हालात जाने।

गांव की हालत बेहतर नहीं थी। सफाई कर्मचारी के होने के बाद भी मुख्य मार्ग में पानी भरा था। नालियां ध्वस्त हो गई थीं, जो गंदगी से बजबजा रही थीं। उनको देखकर अंदाजा लगाया जा रहा है कि यही स्थिति रही तो गांव में संक्रामक बीमारी फैलने से नहीं रोका जा सकता। गांव के लोगों की मानें तो सफाई कर्मी गांव आता ही नहीं है। इससे समस्या और कठिन हो गई है। गांव के लोग खुले में शौच के लिए जाते हैं। इसके कारण मुख्य मार्ग के दोनों ओर गंदगी दिखी। इसको लेकर ग्रामीण भी चितित हैं, लेकिन वह कुछ कर नहीं पा रहे। गांव के मोतीलाल, जय सिंह, ननकू सिंह, पवन कुमार आदि ने बताया कि शौचालय, आवास व वृद्धा पेंशन योजना का लाभ केवल करीब लोगों को ही मिला है। अन्य लोग को योजना का लाभ नहीं मिला। लोग इसके लिए बार-बार आवेदन कर रहे हैं। बताया कि गांव का विद्युतीकरण किया गया है, लेकिन ठेकेदार ने खुली तार ही गांव में अंदर फैलाई है, जिससे हाई वोल्टेज करंट गांव के अंदर दौड़ रहा है। इन तारों से हादसा होने का अंदेशा बना है। वृद्ध व गरीब होने के बाद भी पेंशन, राशन कार्ड जैसी सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं। इसके लिए कई बार ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत सचिव से मांग की गई लेकिन लाभ नहीं मिला।

- देवकली

गांव के कई रास्ते कच्चे हैं, जिन पर खड़ंजा निर्माण नहीं हुआ। कुछ रास्तों में नाली का निर्माण भी नहीं है। नतीजतन सड़कों पर गंदा पानी भरा रहता है।

- अभय सिंह

पति की मौत को करीब दस साल हो गए, लेकिन अब तक किसी प्रकार की सरकारी सुविधा नहीं मिली। पेंशन के लिए कई बार अधिकारियों के पास फरियाद लगाया।

- यशोदा

कई बार मांग के बाद भी शौचालय योजना का लाभ नहीं मिला। प्रधान व सचिव से कई बार मांग की गई, लेकिन कोई विचार नहीं हुआ। मजबूरन खुले में शौच जाना पड़ रहा।

- रामबाबू

गांव में नाली व खड़ंजा की कुछ समस्या है। प्रस्ताव तैयार कर निर्माण कार्य कराया जाएगा। पेंशन योजना से वंचित लोग आन लाइन आवेदन करें। उनके आवेदन की जांच कराते हुए लाभ दिलाया जाएगा। पेयजल व शौचालय का लाभ दिया जाएगा।

- पुनीत सिंह, ग्राम विकास अधिकारी, मोंगरी कड़ा।

chat bot
आपका साथी