महिलाओं को उनका अधिकार दिला रही सरकार

नंदी वाणी पब्लिक स्कूल भरवारी में मिशन शक्ति कार्यक्रम के एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। इसमें वाणिज्य कर की डिप्टी कमिश्नर रुचि अग्रवाल ने कहा कि सरकार द्वारा महिलाओं के सशक्तिकरण किया जा रहा है। इससे उन्हें भी समाज में बराबर का दर्जा मिलेगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 17 Nov 2020 11:44 PM (IST) Updated:Tue, 17 Nov 2020 11:44 PM (IST)
महिलाओं को उनका अधिकार दिला रही सरकार
महिलाओं को उनका अधिकार दिला रही सरकार

भरवारी : नंदी वाणी पब्लिक स्कूल भरवारी में मिशन शक्ति कार्यक्रम के एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। इसमें वाणिज्य कर की डिप्टी कमिश्नर रुचि अग्रवाल ने कहा कि सरकार द्वारा महिलाओं के सशक्तिकरण किया जा रहा है। इससे उन्हें भी समाज में बराबर का दर्जा मिलेगा। उन्होंने कहा कि महिलाओं के सम्मान की रक्षा के लिए स्वच्छ भारत मिशन के तहत घर-घर मे शौचालयों का निर्माण, उज्ज्वला योजना के अंतर्गत मुफ्त गैस कनेक्शन, जन-धन योजना के अंतर्गत महिलाओं के बैंक खाते खोलकर, राशन कार्डों मे परिवार की मुखिया महिला सदस्य को बनाकर उनके सशक्तिकरण का मार्ग प्रशस्त किया गया है। इससे महिलाएं मजबूत हो रही हैं। कार्यक्रम में भारतीय महिलाओं की बहादुरी, विद्वता, सामाजिक उत्थान व महानता की गाथाओं के वर्णन के साथ-साथ स्वतंत्रता संग्राम में महिलाओं के योगदान की भी विस्तार से चर्चा की गई। कार्यक्रम में ज्योति गुप्ता ने कहा कि महिलाएं अब राजनीति, खेल, कला व बिजनेस के क्षेत्र में भारत की महिलाओं ने अपना जो अप्रतिम मुकाम बनाया है। इस अवसर पर प्रतिभा, अन्नू ,अनीता, कविता, सीमा, स्वानिका, साधना व शिखा श्रीवास्तव आदि उपस्थित महिलाओं ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। चलेगा अभियान, यातायात के नियमों को सीखेंगे विद्यार्थी

टेढ़ीमोड़ : यातायात के नियमों की अनदेखी करने से सड़क हादसों की संख्या लगातार बढ़ रही है। यदि लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए शिक्षा निदेशक द्वारा दिए गए निर्देश के क्रम में स्कूलों में 18 नवंबर से 24 नवंबर तक यातायात के नियमों की जानकारी देने के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कौशांबी प्रकाश सिंह ने सभी प्रधानाध्यापकों को निर्देशित किया है कि बच्चों को सड़क सुरक्षा एवं यातायात के नियमों को बताकर उन्हें जागरूक किया जाए, जिससे भविष्य में होने वाले हादसों में कमी आ सके। बच्चों को जागरूक करने के लिए 18 नवंबर से 24 नवंबर तक एक सप्ताह तक अभियान चलाने के लिए कार्ययोजना तैयार की गई है। सप्ताह भर होने वाले कार्यक्रमों में प्रथम दिन सड़क सुरक्षा एवं यातायात के नियमों के संबंध में जागरूक करते हुए शपथ ग्रहण कार्यक्रम आयोजित करना है। दूसरे दिन सड़क सुरक्षा से सबंधित स्लोगन एवं पोस्टर प्रतियोगिता एवं तीसरे दिन निबंध प्रतियोगिता का आयोजन करना है। चौथे दिन परिवहन एवं यातायात विभाग से जुड़े अधिकारियों द्वारा बच्चों को जागरूक करेंगे। पांचवें दिन सड़क सुरक्षा से संबंधित नियम व स्लोगन का विद्यालय परिसर में प्रदर्शन किया जाना है तत्पश्चात छठवें दिन सड़क सुरक्षा से संबंधित क्विज प्रतियोगिता का आयोजन करना है एवं साप्ताहिक कार्यक्रम के अंतिम दिन भाषण प्रतियोगिता का आयोजन करते हुए कार्यक्रम पूरे कार्यक्रम की सूचना जिला परिवहन अधिकारी को देनी है। कार्यक्रम से संबंधित क्रियाकलाप ऑनलाइन किया जाना है।

chat bot
आपका साथी