गोशाला की अव्यवस्था देख सीवीओ ने जताई नाराजगी

विकास खंड नेवादा के बरियावां गांव की गोशाला में 296 गोवंशों को संरक्षित किया गया है। इनकी देखरेख के लिए सिर्फ दो लोगों को संविदा पर रखा गया है। इसकी वजह से गोशाला परिसर में साफ-सफाई का अभाव है। साथ ही मवेशियों को समय से चारा-पानी मवेशियों को नहीं मिलता है। भूख प्यास से गोवंशों की मौत भी हुई है। ग्रामीणों की शिकायत पर इस समस्या को दैनिक जागरण ने सोमवार के अंक में प्रकाशित किया तो अधिकारी सकते में आ गए। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी व बीडीओ मौके पर पहुंचकर गोशाला का निरीक्षण किया जिसमें मिली खामियों को दूर करने का निर्देश ग्राम प्रधान व मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 11:01 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 11:01 PM (IST)
गोशाला की अव्यवस्था देख सीवीओ ने जताई नाराजगी
गोशाला की अव्यवस्था देख सीवीओ ने जताई नाराजगी

संसू, कसेंदा : विकास खंड नेवादा के बरियावां गांव की गोशाला में 296 गोवंशों को संरक्षित किया गया है। इनकी देखरेख के लिए सिर्फ दो लोगों को संविदा पर रखा गया है। इसकी वजह से गोशाला परिसर में साफ-सफाई का अभाव है। साथ ही मवेशियों को समय से चारा-पानी मवेशियों को नहीं मिलता है। भूख प्यास से गोवंशों की मौत भी हुई है। ग्रामीणों की शिकायत पर इस समस्या को दैनिक जागरण ने सोमवार के अंक में प्रकाशित किया तो अधिकारी सकते में आ गए। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी व बीडीओ मौके पर पहुंचकर गोशाला का निरीक्षण किया, जिसमें मिली खामियों को दूर करने का निर्देश ग्राम प्रधान व मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को दिया गया है।

बेसहारा गोवंशों के संरक्षण के लिए जनपद में 63 गोशालाओं का संचालन किया जा रहा है। इसमें रहने वाले मवेशियों के चारा-पानी व देखरेख के नाम पर हर माह लाखों रुपये खर्च हो रहा है, लेकिन जिम्मेदारों की उदासीनता के चलते गोशालाओं में रहने वाले मवेशियों को आपेक्षित सुविधाएं नहीं मिल पा रही है, जिसकी वजह से उनका स्वास्थ्य बिगड़ रहा है। विकास खंड नेवादा के बरियावां गांव की गोशाला की जांच करने के लिए सीवीओ डा. बीपी पाठक व खंड विकास विजय शंकर त्रिपाठी गोशाला पहुंचे। गोशाला परिसर में गंदगी थी। जिस टीन सेट में मवेशी रखे गए हैं। वहां की गई दिनों से सफाई नहीं हुई थी। चारे की भी कमी थी। इस पर खंड विकास अधिकारी ने नाराजगी जताई और सचिव अंसुमान को निर्देश दिया कि गोशाला की व्यवस्था को दुरुस्त की जाए। सीवीओ ने कहा कि मवेशियों की सुरक्षा के मद्देनजर गोशाला के चौहद्दी में जाली वाल बनाई जाए। साथ ही मवेशियों की देखभाल के लिए तीन लोगों को जल्द रखा जाए।

chat bot
आपका साथी