जख्मी सड़कें ले रहीं जान, जिम्मेदारों को नहीं कोई ध्यान

कासगंज संवाद सहयोगी सड़कें जख्मी हैं जाने जा रही हैं परिवारों में कोहराम है जिम्मेदार अनजान हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Nov 2021 05:44 AM (IST) Updated:Tue, 02 Nov 2021 05:44 AM (IST)
जख्मी सड़कें ले रहीं जान, जिम्मेदारों को नहीं कोई ध्यान
जख्मी सड़कें ले रहीं जान, जिम्मेदारों को नहीं कोई ध्यान

कासगंज, संवाद सहयोगी: सड़कें जख्मी हैं, जाने जा रही हैं, परिवारों में कोहराम है, जिम्मेदार अनजान हैं। यह हाल है कासगंज जिले का। यहां गड्ढा युक्त हुई सड़कें दर्द दे रहीं हैं। यातायात माह के दौरान इस ओर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

हर साल समय-समय पर यातायात के नियमों के पालन के लिए जागरूकता अभियान चलते हैं। जिम्मेदार औपचारिकताओं के साथ-साथ धरातल पर भी कार्य करते हैं, लेकिन नवंबर विशेषकर यातायात माह होता है। इस पूरे माह में कई खास अभियान चलते हैं। हमेशा से ही देखने को मिला है कि इस माह में यातायात के नियमों की जानकारी देना, नियमों के पालन कराने के लिए लोगों को जागरूक करना और चालकों का स्वास्थ्य परीक्षण कराने तक ही अभियान सिमट जाते हैं। यदि धरातल पर नजर दौड़ाई जाए तो सही मायने में जरूरत है, सड़कों की मरम्मत की। जो जख्मी हो चुकी हैं और परिवारों को दर्द दे रही हैं। इसके अलावा ब्लैक स्पाट पर भी काम की जरूरत दिखाई दे रही है। जिले में चयनित किए गए 17 ब्लैक स्पाट पर अभी तक कोई खास काम नहीं हुआ है। जर्जर हो चुकी सड़कों की मरम्मत भी शुरू नहीं हुई है। जर्जर सड़कों पर आए दिन हादसे होते हैं। तीव्र मोड़ों पर भी तमाम हादसे होते हैं। फिर भी जिम्मेदारों का इस ओर ध्यान नहीं है। यदि धरातल पर सड़क हादसों में कमी लानी है तो सड़कों की ओर जिम्मेदारों को ध्यान देना होगा। यातायात माह का शुभारंभ हो गया है। ब्लैक स्पाट पहले से ही चिन्हित कराए जा रहे हैं। लोगों को जागरूक होकर यातायात के नियमों का पालन करना चाहिए। सड़कों के संबंध में संबंधित विभागों के अधिकारियों से समन्वय बना रहे हैं।

- बोत्रे रोहन प्रमोद, एसपी यातायात नियमों के पालन से सड़क हादसों में आती है कमी

संवाद सहयोगी, कासगंज : सोमवार को यातायात माह शुरू हुआ। एसपी ने फीता काटकर अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने लोगों से यातायात के नियमों का पालन करने की अपील की। एआरटीओ ने एक माह तक यातायात नियमों को लेकर चलाने वाले कार्यक्रमों की जानकारी दी।

यातायात माह का फीता काटकर शुभारंभ करते हुए एसपी बोत्रे रोहन प्रमोद ने कहा कि यातायात नियमों की अनदेखी जान का दुश्मन बनती है। अधिकांश सड़क हादसे मानवीय भूलों के कारण होते हैं। यदि वाहन चालक यातायात नियमों का पालन करें तो सड़क हादसों में निश्चित कमी आएगी। एआरटीओ राजेश राजपूत ने कहा कि यातायात माह के अंतर्गत लोगों को सड़क नियमों को लेकर जागरूक करने के लिए एक माह तक कार्यक्रम होंगे। वाहन चेकिग एवं प्रतियोगिताएं कराई जाएगी। जागरूकता रैली निकाली जाएगी। उन्होंने यातायात नियमों को लेकर लोगों को जागरूक किया। यातायात प्रभारी गनेश चौहान ने वाहन चालकों से हेलमेट पहनने व चार पहिया वाहन चालकों को सील बेल्ट लगाने के लिए जागरूक किया। उन्होंने कहा कि वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात करना सड़क हादसों का कारण बन रहा है इससे बचे। एएसपी अनिल कुमार, सीओ डीके पंत, सतीश गुप्ता, अखिलेश अग्रवाल, डा. फारुख, विनोद गुप्ता सहित व्यापारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी