गंजडुंडवारा में शीघ्र शुरू हो जाएगा आक्सीजन प्लांट

गंजडुंडवारा संवाद सूत्र कोरोना की संभावित तीसरी लहर में जिले में रोगियों को आक्सीजन की किल्लत न हो इसके लिए जिला अस्पताल एवं गंजडुंडवारा के स्वास्थ्य केंद्र पर आक्सीजन प्लांट लगाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 05:14 AM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 05:14 AM (IST)
गंजडुंडवारा में शीघ्र शुरू हो जाएगा आक्सीजन प्लांट
गंजडुंडवारा में शीघ्र शुरू हो जाएगा आक्सीजन प्लांट

गंजडुंडवारा, संवाद सूत्र : कोरोना की संभावित तीसरी लहर में जिले में रोगियों को आक्सीजन की किल्लत न हो इसके लिए जिला अस्पताल एवं गंजडुंडवारा के स्वास्थ्य केंद्र पर आक्सीजन प्लांट लगाया जा रहा है। गंजडुंडवारा का प्लांट शीघ्र शुरू हो जाएगा। यहां विद्युत एवं निर्माण संबंधी कार्य पूर्ण हो चुके हैं। आवश्यक मशीनें भी पहुंच चुकी हैं।

कोरोना की दूसरी लहर में सबसे बड़ी किल्लत स्वास्थ्य विभाग के सामने आक्सीजन की कमी का सामना करना पड़ा था। दर्जनों लोग केवल आक्सीजन न मिलने के कारण ही दिवंगत हो गए थे। अब तीसरी लहर में जिले में आक्सीजन की समस्या न रहे, इसके लिए जिला अस्पताल एवं गंजडुंडवारा के स्वास्थ्य केंद्र में स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर की जा रही हैं। प्रधानमंत्री रिलीफ फंड से आक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं। गंजडुंडवारा में काम तेजी से हो रहा है। स्वास्थ्य केंद्र पर 50 बेड का अस्पताल बनाया जा रहा है। इसमें आक्सीजन प्लांट के काम को तेजी के साथ पूरा किया जा रहा है। अब तक विद्युत और निर्माण संबंधी कार्य पूर्ण हो चुके हैं। आवश्यक मशीनें भी पहुंच चुकी हैं। बेड तक आक्सीजन की पाइप लाइन भी बिछाई जा चुकी है। संभवत: आगामी एक पखवाड़े में प्लांट शुरू हो जाएगा। निर्माण एवं विद्युतीकरण का कार्य पूरा हो गया है। पाइप लाइन बिछ चुकी है। मशीनें आ चुकी हैं, एक सप्ताह मशीनें लगाए जाने का कार्य पूरा हो जाएगा।

डा. अनिल कुमार, सीएमओ पेटीएम ने दिए जिला प्रशासन को पांच आक्सीजन कंसंट्रेटर

डीएम सीपी सिंह ने बताया है कि पेटीएम ने पांच आक्सीजन कंसंट्रेटर कासगंज जिला प्रशासन को गिफ्ट में दिए हैं। इससे मरीजों को आक्सीजन उपलब्ध कराने में सुविधा मिलेगी। डीएम ने बताया कि संयुक्त जिला चिकित्सालय कासगंज तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गंजडुंडवारा में आक्सीजन प्लांट शीघ्र ही बनकर तैयार हो रहा है। सहावर में भी आक्सीजन प्लांट लगाने की तैयारियां की जा रही है। अब जिले में मरीजों को आवश्यकता होने पर पर्याप्त मात्रा में आक्सीजन उपलब्ध हो सकेगी और उन्हें आक्सीजन के लिए अन्य जिलों में नहीं भटकना पड़ेगा।

chat bot
आपका साथी