केंद्रों पर आए दिन पड़ जाता है एंटीजन किट का टोटा

कासगंज संवाद सहयोगी जिले में कोरोना की टेस्टिग के लिए एंटीजन किट का अभाव है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 05:53 AM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 05:53 AM (IST)
केंद्रों पर आए दिन पड़ जाता है एंटीजन किट का टोटा
केंद्रों पर आए दिन पड़ जाता है एंटीजन किट का टोटा

कासगंज, संवाद सहयोगी : जिले में कोरोना की टेस्टिग के लिए एंटीजन किट का अभाव है। किटों की कमी के चलते टेस्टिग रफ्तार नहीं पकड़ रही है। स्वास्थ्य केंद्रों पर टेस्टिग के लिए पहुंचने वाले लोग लौट रहे हैं। उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

कोरोना संक्रमण की जांच के लिए जिले के सात विकास खंडों के स्वास्थ्य केंद्रों पर विभाग द्वारा व्यवस्था की गई है। इन पर एंटीजन किट से जांच की जा रही है। आरटीपीसीआर सैंपल जांच के लिए लखनऊ एवं आगरा की लैब भेजे जा रहे हैं। बीते एक सप्ताह में टेस्टिग की गति धीमी पड़ गई है। आए दिन एंटीजन किट का टोटा पड़ जाता है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग व्यवस्था बनाने के लिए सिर्फ गंभीर रोगियों की टेस्टिग ही करता है। वहीं, अन्य लोग टेस्टिग कराए बिना ही केंद्र से लौट जाते हैं। यही नहीं जांच केंद्र समय से पहले ही बंद कर दिए जाते हैं। अस्पतालों में नहीं किए जा रहे भर्ती

सबसे बड़ी समस्या यह है कि अन्य रोगों से ग्रसित लोग जब किसी अस्पताल में या प्राइवेट चिकित्सक के यहां दिखाने के लिए पहुंचते हैं तो वहां उनसे कोरोना की रिपोर्ट मांगी जाती है। रिपोर्ट न होने पर न तो उन्हें भर्ती किया जाता है और न ही चिकित्सक उसे देख रहे हैं। उपचार समय से न मिलने के कारण कई गंभीर रोगी ऐसी हालत में दम भी तोड़ चुके हैं। शहर के मिशन अस्पताल को कोविड अस्पताल बनाया गया है। यहां भी टेस्टिग की व्यवस्था नहीं है। तमाम गंभीर रोगी यहां से टेस्टिग के लिए लौटाए जाते हैं। गंभीर रोगियों के एंटीजन टेस्ट निरंतर हो रहे हैं। किट लेने के लिए विभाग की गाड़ी अलीगढ़ गई है। देर रात तक किट मिल जाएंगी।

- डा. अविनाश, डिप्टी सीएमओ

chat bot
आपका साथी