60 गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व हुई जांच

बुधवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा एचआरपी-डे पर जिले के स्वास्थ्य केंद्रा

By JagranEdited By: Publish:Thu, 10 Dec 2020 04:26 AM (IST) Updated:Thu, 10 Dec 2020 04:26 AM (IST)
60 गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व हुई जांच
60 गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व हुई जांच

कासगंज, जागरण संवाददाता: बुधवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा एचआरपी-डे पर जिले के स्वास्थ्य केंद्रों एवं शहर के नदरई गेट स्थित बिड़ला हास्पीटल पर प्रधानमंत्री मातृत्व अभियान दिवस कार्यक्रम हुआ। जिसमें 60 गर्भवती महिलाओं की प्रसव से पूर्व जांच की गई और छह गर्भावस्था जोखिम एचआरपी महिलाओं को चिन्हित किया गया। महिलाओं को यूरिन, हीमोग्लोविन, शुगर, सिफलिस फिलस, वजन, ब्लड प्रेशर, ब्लड ग्रुप, और एचआईवी, अल्ट्रासाउंड और कोविड -19 स्वास्थ्य की जांच की गई।

एमओ डा. मारुति ने गर्भवती महिलाओं से कहा कि गर्भावस्था के दौरान अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। कोरोना महामारी के संक्रमण में गर्भवती महिलाओं को अपना खास ख्याल रखने की जरूरत है। क्योंकि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में आम दिनों की अपेक्षा रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। एमओ डा. फातिमा ने कहा कि जिस गर्भवती ने अभी जांच नहीं कराई है। वह जांच कराकर दवा ले लें। कस्बा सिढ़पुरा में डा. अंजुश सिंह के नेतृत्व में स्वास्थ्य केंद्र पर एचआरपी-डे मनाया गया। गर्भवती महिलाओं को जागरूक किया गया। डा. अंजू यादव, डा. नीरज राघव, डा. पिकी गौतम ने विटामिन की गोलियां वितरित की गई। स्टाफ नर्स अनीता यादव, रश्मि पाल मौजूद रहीं। इसके अलावा सोरों, पटियाली, गंजडुंडवारा, सहावर, अमांपुर के भी स्वास्थ्य केंद्रों भी एचआरपी-डे पर गर्भवती महिलाओं की जांच की गई।

-----------------

विटामिन एवं फलों का किया वितरण : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कासगंज एवं नदरई पर बिड़ला हास्पीटल में एचआरपी-डे पर गर्भवती महिलाओं को विटामिन एवं आयरन की गोलियां और फलों का वितरण किया गया। साथ ही महिलाओं को जागरूक करते हुए नींद भरपूर मात्रा में लेने के बारे में समझाया गया।

---------------------

chat bot
आपका साथी