कड़ी सुरक्षा में कैद हुआ उम्मीदवारों का भाग्य

जासं कानपुर देहात सोमवार को मतदान के बाद ईवीएम को कड़ी सुरक्षा में रख दिया गया। इनके

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Apr 2019 10:03 PM (IST) Updated:Wed, 01 May 2019 06:26 AM (IST)
कड़ी सुरक्षा में कैद हुआ उम्मीदवारों का भाग्य
कड़ी सुरक्षा में कैद हुआ उम्मीदवारों का भाग्य

जासं, कानपुर देहात: सोमवार को मतदान के बाद ईवीएम को कड़ी सुरक्षा में रख दिया गया। इनके लिए माती स्पोर्टस स्टेडियम में स्ट्रांग रूम बनाया गया है। जिसकी सुरक्षा दो चक्रों में हो रही है। स्ट्रांग रूम के अंदर की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे मुस्तैद रहेंगे। इसकी मॉनीटरिग कंट्रोल रूम से होगी।

लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 के लिए सोमवार को शांति पूर्ण ढंग से जिले की चारों विधानसभा क्षेत्रों में मतदान संपन्न हो गया। मतदान के बाद पोलिग बूथों से कड़ी सुरक्षा के बीच देर रात जिला स्टेडियम में पोलिग पार्टियां पहुंची। मशीनों की मिलान करने के लिए काउंटर बनाए गये थे। यहां मिलान के बाद मशीनों को पीठासीन अधिकारियों ने स्ट्रांग रूम में रखा। ईवीएम मशीन को रखने के लिए माती स्पोर्टस स्टेडियम में स्ट्रांग रूम बनाया गया है। वहां दो बड़े हाल में दो-दो विधानसभाओं की ईवीएम मशीनें रखी गई हैं। डीएम राकेश कुमार सिंह ने बताया कि स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए दो चक्रों में सुरक्षा व्यवस्था की गई है। स्टेडियम के प्रवेश द्वार पर लोकल पुलिस कमान संभालेगी, तो स्ट्रांग रूम के प्रवेश द्वार पर अ‌र्द्धसैनिक बल की टुकड़ी पहरा दे रही है। उन्होंने बताया कि स्ट्रांग रूम के अंदर की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे हर समय आन रहेंगे।

दो किमी. लंबा लगा जाम

जिला स्टेडियम में शाम सात बजे से पोलिग पार्टियों के वाहन पहुंचने लगे थे। एक साथ वाहन स्टेडियम आने के कारण रोड पर लंबा जाम लग गया। एक-एक पार्टी की मिलान के कारण वाहन बीच में फंसे रहे। वीवी पैट की बैटरी ने की दिक्कत

मतदान पूरा होने के बाद जब मतदान कार्मिक ईवीएम, वीवी पैट लेकर जमा कराने पहुंचे तो वहां कई वीवी पैट की बैटरी ही नहीं निकलीं। कर्मचारी और अधिकारी काफी देर तक परेशान रहे। इसके बाद डीएम राकेश कुमार सिंह स्वयं काफी प्रयास करते रहे। बाद में इंजीनियर बुलाए गये तब कहीं उसकी बैटरी हटाई जा सकी।

chat bot
आपका साथी