देश की अखंडता के लिए सरदार पटेल ने दिया महत्वपूर्ण योगदान

मलासा ब्लॉक के गुरुगांव गांव में सरदार पटेल की प्रतिमा का हुआ अनावरण समारोह में जिला सहकारी बैंक के सभापति व पूर्व सांसद राकेश सचान मौजूद रहे

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Nov 2019 12:24 AM (IST) Updated:Mon, 11 Nov 2019 06:24 AM (IST)
देश की अखंडता के लिए सरदार पटेल ने दिया महत्वपूर्ण योगदान
देश की अखंडता के लिए सरदार पटेल ने दिया महत्वपूर्ण योगदान

संवाद सहयोगी, भोगनीपुर : सरदार वल्लभ भाई पटेल ने देश की एकता व अखंडता के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया। उनके द्वारा किए गए देशहित के कार्यों को कभी भुलाया नहीं जा सकता है। यह बात मलासा ब्लॉक के गुरुगांव गांव में रविवार को सरदार पटेल की प्रतिमा के अनावरण के अवसर पर आयोजित समारोह में जिला सहकारी बैंक कानपुर के सभापति अरविद सचान ने कही।

उन्होंने कहा कि सरदार पटेल ने 565 रियासतों को एक साथ भारत में मिलाने का कार्य किया है। वह गरीबों के साथ ही किसानों के हितैषी थे। किसी भी काम के लिए दृढ़, प्रतिज्ञ होने के कारण ही उन्हें लौह पुरुष की उपाधि से नवाजा गया था। पूर्व सांसद राकेश सचान ने कहा कि अंग्रेज भारत में हिदुस्तानियों के बीच फूट डालकर राज करना चाहते थे, लेकिन सरदार वल्लभ भाई पटेल ने अंग्रेजों की योजना विफल कर दी और देश को स्वतंत्रता दिलाने में अहम भूमिका निभाई। समारोह को सांसद प्रतिनिधि श्यामसिंह सिसौदिया, भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष राजेश सचान, कांग्रेस के पूर्व जिलाध्यक्ष नीतम सचान, बनारसी बाबू पाल, राजा पटेल आदि ने भी संबोधित किया। ग्राम प्रधान प्रेमनारायण सचान, नरेश सिंह यादव, राम सनेही कटियार, धर्मेन्द्र कुमार, नरेश राठौर, रवी सचान, शंकर सिंह नायक, प्रमोद त्रिवेदी, पुष्पेन्द्र यादव, मुकेश सचान आदि मौजूद रहे। अध्यक्षता राजेन्द्र प्रसाद सचान व संचालन अनूप सचान ने किया। इसके पूर्व जिला सहकारी बैंक के सभापति अरविद सचान व पूर्व सांसद राकेश सचान ने गुरुगांव गांव के पार्क में स्थापित की गई सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा का अनावरण किया।

chat bot
आपका साथी