कुंभी वेस्टिग प्लांट में जाएगा खानचंद्रपुर में डंप क्रोमियम

कुंभी वेस्टिग प्लांट में जाएगा खानचंद्रपुर में डंप क्रोमियम

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 Feb 2020 11:46 PM (IST) Updated:Fri, 21 Feb 2020 06:02 AM (IST)
कुंभी वेस्टिग प्लांट में जाएगा खानचंद्रपुर में डंप क्रोमियम
कुंभी वेस्टिग प्लांट में जाएगा खानचंद्रपुर में डंप क्रोमियम

संवाद सूत्र, रनियां (कानपुर देहात) : खानचंद्रपुर गांव के लिए अभिशाप बन चुके क्रोमियम को अब हटाने की तैयारी चल रही है। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के आदेश के बाद क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड जल्द इसके लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू करेगा। डंप क्रोमियम को कुंभी वेस्टिग प्लांट में शिफ्ट करने की योजना है।

अकबरपुर तहसील क्षेत्र के खानचंद्रपुर में छह औद्योगिक इकाइयों ने 62000 मीट्रिक टन क्रोमियम जमा कर दिया था। वर्षो से जमा यह हानिकारक क्रोमियम न केवल गांव बल्कि क्षेत्र के लिए भी समस्या बन गया है। बारिश के पानी के साथ हानिकारक अपशिष्ट घुलने से भूगर्भ जल प्रदूषित होता जा रहा है। एनजीटी की टीम ने कई बार खानचंद्रपुर गांव का निरीक्षण किया था। इसकी रिपोर्ट शासन को भी भेज गई थी। पानी के नमूने संकलित करने के साथ ही मिट्टी में भी हानिकारक तत्व पाए गए थे। पिछले साल नवंबर में क्रोमियम डंप करने के मामले में एनजीटी ने संबंधित छह फैक्ट्रियों पर 280 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया। अब एनजीटी के आदेश के बाद क्रोमियम हटाने की तैयारी की जा रही है। केंद्र की ओर से जारी बजट में डंप क्रोमियम के निस्तारण के लिए करीब 500 करोड़ रुपये प्रस्तावित है। करीब चार हेक्टेयर क्षेत्रफल में फैले क्रोमियम को वेस्टिग प्लांट में शिफ्ट किया जाएगा।

खानचंद्रपुर के ग्रामीण अरुण, विकास, रामसेवक, जय सिंह सहित अन्य लोगों ने बताया कि गांव का पानी प्रदूषित है, जिससे बीमारियां भी पनप रही हैं। जब तक यहां से क्रोमियम नहीं हटेगा तब तक यह जानलेवा ही है।

खानचंद्रपुर गांव में जमा क्रोमियम को जल्द कुंभी वेस्टिग प्लांट में शिफ्ट कराने की प्रक्रिया चल रही है। टेंडरिग पूर्ण होने के बाद काम शुरू हो जाएगा

आनंद कुमार, क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी कानपुर देहात

chat bot
आपका साथी