शिक्षक भर्ती घोटाले के दोषियों की फाइल ठंडे बस्ते में

जागरण संवाददाता कानपुर देहात समाज कल्याण विभाग से अनुदानित विद्यालय में घोटाले की भेंट चढ

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Mar 2019 06:43 PM (IST) Updated:Sat, 23 Mar 2019 06:43 PM (IST)
शिक्षक भर्ती घोटाले के दोषियों की फाइल ठंडे बस्ते में
शिक्षक भर्ती घोटाले के दोषियों की फाइल ठंडे बस्ते में

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात: समाज कल्याण विभाग से अनुदानित विद्यालय में घोटाले की भेंट चढ़ी शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में अभी तक कार्रवाई ठंडे बस्ते में पड़ी है। हालांकि डीएम के पास भेजी गई कार्रवाई के प्रस्ताव की फाइल वापस भेज दी गई है। समाज कल्याण अधिकारी ने सोमवार को फाइल देखकर अग्रिम कार्रवाई शुरू कराने की बात कही है।

समाज कल्याण विभाग विकास की ओर से आवर्तक अनुदान पर अकबरपुर शहर में महात्मा कबीर विद्यालय संचालित है। आरोप है कि बीएसए संगीता सिंह ने डीएम से भर्ती का अनुमोदन लिये बिना अपने अधिकार क्षेत्र से बाहर जाकर प्रबंधक के माध्यम से विद्यालय में रिक्त तीन शिक्षक पदों पर नियुक्ति का विज्ञापन जारी कर 21 जनवरी को साक्षात्कार भी करा लिया। जबकि समाज कल्याण विभाग से अनुदानित विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती डीएम के अनुमोदन व उनकी अध्यक्षता वाली समिति के जरिये किया जाता है। तत्कालीन सीडीओ डा. एमके राय ने बीएसए पर अनुशासनहीनता का आरोप लगाकर शिक्षक भर्ती प्रक्रिया पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाते हुए जवाब मांगा था। बीएसए ने खुद का बचाव करते हुए सीडीओ से माफी मांगी ली। वहीं अनुदानित स्कूल में शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया के बावत समाज कल्याण अधिकारी विकास ने साक्षात्कार की जानकारी न देने में स्कूल प्रबंधक को दोषी, पूर्व में भर्ती के लिए प्रकाशित विज्ञापन को वैध ठहराकर अभ्यर्थियों को अल्पकालिक सूचना देकर डीएम की अध्यक्षता में गठित पांच सदस्यीय चयन कमेटी के जरिये फिर से साक्षात्कार कराने का अनुमोदन मांगा था, लेकिन अभी तक कार्रवाई न होने से घोटाला करने वाले दोषियों को सजा नहीं मिल पा रही है और अभ्यर्थी परेशान हैं।

इंसेट)

शिक्षक भर्ती में अनियमितता के बावत डीएम के यहां से फाइल आ गई है। सोमवार को निर्देशों का संज्ञान लेकर कार्रवाई शुरू की जाएगी।

-राजेश कुमार (जिला समाज कल्याण अधिकारी विकास)

chat bot
आपका साथी