एक माह बाद भी 'ट्रैक' पर नहीं लौट रहा फास्टैग सिस्टम

टोल प्लाजा पर टैग के लिए संघर्ष कर रहे वाहन स्वामी नाम के लिए टोल पर खुले हैं फास्टैग काउंटर

By JagranEdited By: Publish:Sat, 21 Dec 2019 11:58 PM (IST) Updated:Sun, 22 Dec 2019 06:02 AM (IST)
एक माह बाद भी 'ट्रैक' पर नहीं लौट रहा फास्टैग सिस्टम
एक माह बाद भी 'ट्रैक' पर नहीं लौट रहा फास्टैग सिस्टम

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात: करीब एक माह बीतने के बाद भी फास्टैग को लेकर मारामारी है। वाहन स्वामी टैग प्राप्त करने के लिए चक्कर काट रहे हैं, लेकिन उपलब्धता न होने के कारण लोगों को अव्यवस्थाओं का सामना करना पड़ रहा है। वाहन स्वामियों की सुविधा के लिए टोल पर फास्टैग काउंटर जरूर खुले हैं, लेकिन वह भी नाम के लिए ही चल रहे हैं।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की ओर से 21 नंवबर को वाहनों को फास्टैग करने के निर्देश जारी हुए थे। साथ ही एक दिसंबर को अंतिम तिथि घोषित की गई थी। हालांकि वाहनों स्वामियों की समस्याओं को देखते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की ओर से इसे बढ़ाकर 15 दिसंबर कर दिया गया। वहीं टोल प्लाजा पर हालात बिगड़ते देख स्थानीय टोल प्रबंधन को 25 फीसदी बूथों मे कैश की व्यवस्था रखने के निर्देश जारी किए थे ताकि वाहन स्वामियों को परेशानी का सामना न करना पड़े, लेकिन करीब एक माह गुजरने के बाद भी फास्टैग के लिए वाहन स्वामियों को संघर्ष करना पड़ रहा है। बारा टोल प्लाजा पर आइसीआइसीआइ, एयरटेल, पेटीएम, अमेजन, क्यू स्क्वायर व आइएचएमसीएल के काउंटर होने का दावा किया जा रहा है, लेकिन आइसीआइसीआइ को छोड़ दें तो शेष सभी काउंटर तलाश के बाद भी ढूं़ढने से नहीं मिल रहे हैं क्योंकि यह काउंटर एक दो दिन खोलने के बाद ही बंद हो गए। आइसीआइसीआइ काउंटर पर भी पिछले एक सप्ताह से टैग की उपलब्धता नहीं थी, जिससे वहां लोगों को अव्यवस्था से जूझना पड़ा। हालांकि काउंटर पर शुक्रवार शाम करीब 500 टैग जरूर भेजे गए।

बिना तैयारी के नहीं करना था आदेश

बारा टोल प्लाजा पर फास्टैग लेने आए प्रोविशियल इंड्रस्टी एसोसिएशन के अध्यक्ष मनोज बंका बताते हैं कि पिछले 25 दिनों से फास्टैग के लिए बैंक व टोल के चक्कर काट रहा हूं, लेकिन अब तक टैग प्राप्त नहीं हो सका। वहीं टोल प्लाजा पर बने फास्टैग काउंटर कर्मी के द्वारा सही जानकारी तक उपलब्ध नहीं कराई जाती। उन्होंने कहा कि जब सरकार की पूरी तैयारी नहीं थी तो ऐसा आदेश ही नहीं करना चाहिए था, जिससे आमजन परेशान हो। टैग नहीं कहकर वापस कर दिया

बारा टोल प्लाजा पर सिक्स एक्स एल गाड़ी के लिए फास्टैग लेने आए रमेश बताते हैं कि आइसीआइसीआइ बैंक ो लेना था, लेकिन टैग न कहने की बात कहकर वापस कर दिया जबकि इससे पूर्व भी एक बार आया था। उस दौरान भी ऐसी ही स्थिति का सामना करना पड़ा था। जाम की समस्या बरकरार

बारा टोल प्लाजा पर अव्यवस्था से निपटने के लिए कुल बूथों के 25 फीसदी बूथों को कैशलेन जरूर किया गया है, लेकिन इसके बाद भी जाम की समस्या बरकरार है। कैश लेन पर वाहनों की लंबी कतारें लगने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। टोल प्लाजा पर फास्टैग की उपलब्धता के लिए एनएचएआइ से बात की गई है। साथ ही टोल पर जाम की समस्या न हो, इसके लिए आपात स्थित में कैशलेन बढ़ा दी जाती हैं।

मनोज शर्मा, जीएम बारा टोल

chat bot
आपका साथी