नहर व बंबा सूखे, सिचाई को किसान परेशान

संवाद सहयोगी रसूलाबाद गेहूं व जौ में बाली निकलने के समय सिचाई की बेहद आवश्यकता के समय न

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 12:08 AM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 12:08 AM (IST)
नहर व बंबा सूखे, सिचाई को किसान परेशान
नहर व बंबा सूखे, सिचाई को किसान परेशान

संवाद सहयोगी, रसूलाबाद : गेहूं व जौ में बाली निकलने के समय सिचाई की बेहद आवश्यकता के समय नहर व बंबे सूखे पड़े हैं। किसान मजबूरी में महंगा डीजल खरीदकर नलकूप व पंपिग सेट से सिचाई कर अपनी जेब हल्की कर रहे हैं।

निचली रामगंगा से लेकर रतनपुर रजबहा, सहार रजबहा, उसरी, जौहर, मलखानपुर माइनर हो या आसपास के बंबे सभी में पानी नहीं है। इनके किनारे बसे गदाईपुर, शहजाबपुर, मुनौरापुर, लालाभगत, लालू, बंदरहा, बैरीसाल, ढकपुरवा, परसौरा, अजनपुर, रतनपुर, समायूं, दया, लाला निवादा, गहिलू, बक्सहा, मलखानपुर, उसरी गांव के किसान परेशान हैं कि आखिर पानी कब आएगा। किसान शिव सिंह यादव, परशुराम यादव, दिनेश पाल, राजन यादव, अवधेश पांडेय, हरी वर्मा, प्रमोद, रामू व पवन का कहना है कि मौजूदा समय में गेहूं व जौ की फसल खेत में लहलहा रही और इनमें बाली निकल चुकी है। धूप भी तेज हो रही और इस समय फसल को पानी की बहुत ही आवश्यकता है। सिचाई के लिए नहर व माइनर पर आश्रित रहते हैं, लेकिन ठगा महसूस कर रहे हैं। डीजल का दाम बढ़ने से नलकूप व पंपिंग सेट की सिचाई पहले के मुकाबले महंगी हो गई है। सिचाई विभाग के सहायक अभियंता आलोक श्रीवास्तव ने बताया कि पानी एक या दो मार्च को नहर में छोड़ा जाएगा। इसके बाद सिचाई की समस्या नहीं आएगी।

पाइप लीकेज से रूरा में पेयजल संकट, लोग परेशान

संवाद सूत्र, रूरा : बस स्टॉप चौराहे के पास एक बार फिर से जलापूर्ति पाइप लाइन के लीकेज होने से शुक्रवार सुबह पेयजल संकट से लोग परेशान हो गए। दोपहर तक लोग हैंडपंप से पानी भरने को मजबूर हुए। आए दिन लीकेज से कस्बावासी परेशान हैं।

बस स्टॉप चौराहे के पास पिलर निर्माण के दौरान एक सप्ताह पूर्व दो बार पाइप लाइन लीकेज हो चुकी है। शुक्रवार को भी लीकेज होने से सैकड़ों लीटर पानी बर्बाद होकर नालियों में बह गया। नगर पंचायत कर्मियों ने आनन फानन में सप्लाई बंद कराई। इस दौरान मात्र 10 मिनट पानी की सप्लाई घरों में हो सकी थी। ऐसे में लोगों को समस्या उठानी पड़ी। दूर हैंडपंप से पानी ढोते हुए दोपहर तक का समय बीता। उधर नगर पंचायत कर्मियों ने पूर्वाह्न 11 बजे जाकर मरम्मत किया। इसके एक घंटे बाद आपूर्ति बहाल की जा सकी। कस्बावासियों का कहना है कि कभी आरओबी तो कभी अन्य कारणों से आए दिन जलापूर्ति बाधित हो रही है। ईओ पवन किशोर मौर्य ने बताया कि लीकेज के स्थान पर नया पाइप लगाकर फाल्ट ठीक कर दिया गया है। आरओबी की खोदाई से समस्या हो रही है।

chat bot
आपका साथी