20 बूथों पर 1311 ने उत्साहपूर्वक लगवाई कोविड वैक्सीन

जागरण संवाददाता कानपुर देहात कोरोना संक्रमण से खुद व परिवार के लोगों को बचाने के लिए

By JagranEdited By: Publish:Wed, 07 Apr 2021 10:01 PM (IST) Updated:Wed, 07 Apr 2021 10:01 PM (IST)
20 बूथों पर 1311 ने उत्साहपूर्वक लगवाई कोविड वैक्सीन
20 बूथों पर 1311 ने उत्साहपूर्वक लगवाई कोविड वैक्सीन

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : कोरोना संक्रमण से खुद व परिवार के लोगों को बचाने के लिए अब लोगों में कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर उत्साह दिखाई दे रहा है। बुधवार 20 बूथों पर चले वैक्सीनेशन अभियान के तहत प्रथम व द्वितीय डोज को मिलाकर कुल 1311 लोगों को वैक्सीन लगाई। वैक्सीन लगवाने वाले लोगों ने मुफ्त दी जा रही सुविधा की सराहना की।

जिले के लोग बीत चुके कोरानाकाल को अभी भूल भी नहीं पाए थे और फिर से संक्रमण बढ़ना शुरू हो गया, इससे सुरक्षा को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने कोविड-19 वैक्सीन अभियान शुरू कर रखा है। अधिक से अधिक लोगों को टीका लगाने के जिला अस्पताल सहित सीएचसी, पीएचसी के अलावा प्राइवेट अस्पतालों के माध्यम से भी वैक्सीनेशन किया जा रहा है। बुधवार चले अभियान के तहत 20 बूथों पर उत्साहपूर्वक 45 वर्ष उम्र पूरी कर चुके लोगों ने वैक्सीनेशन में भाग लिया। 1206 को पहली डोज व 105 को दूसरी डोज को मिलाकर कुल 1311 लोगों को कोविड वैक्सीन लगाई गई। बूथों पर किसी प्रकार की अव्यवस्था उत्पन्न न हो इसके चलते केंद्र प्रभारियों सहित नोडल अधिकारियों ने निरीक्षण कर नजर बनाए रखी। नोडल अधिकारी डॉ. महेंद्र कुमार जतारया ने बताया कि कोविड से सुरक्षा को लेकर वैक्सीनेटरों की टीम पूरे उत्साह से वैक्सीनेशन में लगी है। अभियान सफलतापूर्वक जारी है।

डॉक्टरों के बयान

-कोविड संक्रमण को हल्के में लेने की जरूरत नहीं है। बहुत जरूरी हो तो ही घर से बाहर निकलें, अनावश्यक घूमना खतरे से खाली नहीं होगा। बहुत जरूरी स्थिति में बाहर निकलने पर मास्क लगाने के साथ भीड़भाड़ वाले स्थान से बचने की जरूरत है। बाजार में खुली वस्तुओं को खाने से बचें।

- डॉ. एपी वर्मा, डिप्टी सीएमओ -मौसम बदलने के साथ कोरोना संक्रमण का खतरा तेज हो रहा है। दिन पर दिन संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। खुद व परिवार के लोगों को सुरक्षित रखने के लिए जुकाम, बुखार सहित अन्य लक्षण दिखने पर तत्काल जांच कराएं। हालातों को देखते हुए जरा सी भी असावधानी भारी पड़ सकती है।

- डॉ. पवन पार्या, ईएमओ जिला अस्पताल

chat bot
आपका साथी