गांव-गांव फैली बीमारी, झोलाछाप सक्रिय

By Edited By: Publish:Tue, 19 Aug 2014 08:08 PM (IST) Updated:Tue, 19 Aug 2014 08:08 PM (IST)
गांव-गांव फैली बीमारी, झोलाछाप सक्रिय

कानपुर देहात, जागरण संवाददाता : बीते दिनों हुई बारिश के बाद अब गांवों में गंदगी से बीमारी का प्रकोप शुरू हो गया है। गांव-गांव बड़ी संख्या में मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ ही झोलाछाप सक्रिय हो गए हैं। बीते तीन दिन में उल्टी-दस्त व बुखार की चपेट में आकर तीन लोगों की मौत हो चुकी है और स्वास्थ्य विभाग ने बीमारी नियंत्रण की कार्ययोजना पर अमल शुरू नहीं किया है।

बताते चलें कि झींझक ब्लाक के मुबारकपुर गांव में दूषित पानी पीने से उल्टी-दस्त के प्रकोप फैला है और 17 अगस्त को लालबहादुर की पत्‍‌नी जयदेवी (55) की मौत हो गई थी। अमरौधा ब्लाक के परेहरापुर गांव में 18 अगस्त को बुखार की चपेट में आकर संतोष की पुत्री दीपांजलि(3) ने दम तोड़ दिया था। मंगलवार को सरवनखेड़ा ब्लाक के कोरारी गांव में उल्टी-दस्त से पीड़ित छुटकी (3) पुत्री संतोष सिंह की मौत हो गई। जिले के कई गांवों में दर्जनों लोग बीमारी की चपेट में हैं। स्वास्थ्य केंद्रों में डॉक्टरों व कर्मियों के न मिलने से मरीज मजबूरन झोलाछाप से उपचार कराने को मजबूर हैं।

-------

बीमारी प्रभावित गांवों में स्वास्थ्य टीमों को भेजकर इलाज कराया जा रहा है। सभी स्वास्थ्य केंद्र प्रभारियों को डॉक्टरों व दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गए हैं। झोलाछापों के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई होगी।

-डॉ. बीपी सिंह, प्रभारी सीएमओ

----------

परेहरापुर में मिले 45 मरीज

भोगनीपुर : अमरौधा ब्लाक के परेहरापुर गांव में दर्जनों लोगों के बीमार होने की सूचना पर अमरौधा पीएचसी से डॉ. लालराम की अगुवाई में स्वास्थ्य टीम ने उपचार शुरू किया है। यहां संतोष, किरन, विवेक, श्रृद्धा, भूरा, रामकली, अमित, पूजा, राखी शैलेंद्र व राम बाबू सहित 45 बुखार पीड़ितों का इलाज कर दवा वितरित की गई। 25 मरीजों की रक्त पट्टिकाएं तैयार की गई हैं। अमरौधा पीएचसी प्रभारी डॉ. आदित्य सचान ने बताया कि गांव में स्वास्थ्य टीम को भेजकर मरीजों का इलाज कराया जा रहा है।

-----------------

मुबारकपुर में भी इलाज शुरू

झींझक : मुबारकपुर गांव में कुएं के दूषित पानी के पीने से उल्टी-दस्त की चपेट में आकर महिला की मौत व दर्जनों लोगों के बीमार होने की सूचना पर प्रभारी चिकित्साधिकारी की अगुवाई में स्वास्थ्य टीम ने गांव पहुंचकर इलाज शुरू किया। यहां स्वास्थ्य टीम ने धूपश्री (22),पूजा (18)़ आरती (16),भूरा (42), लालबहादुर (58), रामचंद्र (32), छोटू (12) ज्योती (15), शैलजा (16), रेखा (21) आदि का इलाज कर दवाइयां बांटी। जबकि गांव में मिले दो नए रोगियों सुनीता व रामममूर्ति को गंभीर हालत होने पर सीएचसी भिजवाया। प्रभारी चिकित्साधिकारी ने बताया कि मरीजों का इलाज कराया जा रहा है। कुएं के पानी का परीक्षण कराया गया है, जो ठीक मिला है। ग्रामीणों ने बताया कि दो दिन पहले गांव आई टीम ने कुएं के पानी का क्लाोरीनकरण किया था, जिससे बाद में लिये गये पानी का परीक्षण करने से रिपोर्ट ठीक आ रही है। जबकि क्लोरीनीकरण के पहले पानी पीने से लोग बीमार हुए हैं।

chat bot
आपका साथी