स्वाइन फ्लू से कानपुर में फि‍र एक महिला ने दम तोड़ा

तापमान में उठापटक से स्वाइन फ्लू वायरस आक्रामक हो गया है। ऐसे में स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। संक्रामक रोग अस्पताल (आइडीएच) में भर्ती चौबेपुर की महिला ने दम तोड़ दिया।

By AbhishekEdited By: Publish:Thu, 07 Mar 2019 12:20 PM (IST) Updated:Thu, 07 Mar 2019 12:19 PM (IST)
स्वाइन फ्लू से कानपुर में फि‍र एक महिला ने दम तोड़ा
स्वाइन फ्लू से कानपुर में फि‍र एक महिला ने दम तोड़ा
v>जागरण संवाददाता, कानपुर : तापमान में उठापटक से स्वाइन फ्लू वायरस आक्रामक हो गया है। ऐसे में स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। संक्रामक रोग अस्पताल (आइडीएच) में भर्ती चौबेपुर की महिला ने दम तोड़ दिया। जिले में स्वाइन फ्लू से यह चौथी मौत है। बर्रा के 14 माह के बच्चे में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है । 
 बिठूर के चौधरीपुर (चौबेपुर) निवासी 50 वर्षीय महिला स्वाइन फ्लू के संदेह में 25 फरवरी की रात एलएलआर (हैलट) के आइडीएच में भर्ती हुई थी। उसका इलाज डॉ. एमपी सिंह की देखरेख में चल रहा था। मेडिकल कॉलेज के वायरोलॉजी लैब में हुई जांच में इन्फ्लुएंजा एएन1एच1 वायरस की पुष्टि हुई थी। सीएमएस डॉ. अनूप शुक्ला ने बताया कि उनकी स्थिति लगातार गंभीर बनी हुई थी। फेफड़ों की कार्य क्षमता घटने पर उन्हें ऑक्सीजन लगाई थी फिर भी उनकी हालत बिगड़ती चली गई। मंगलवार रात वेंटीलेटर पर रखा गया, जहां देर रात उन्होंने दम तोड़ दिया। आइडीएच में डेरापुर (कानपुर देहात) का ढाई वर्षीय बच्चा, नवाबगंज की 80 वर्षीय वृद्धा और महाराजपुर का 30 वर्षीय युवक है। उधर, जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के वायरोलॉजी लैब से सात संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट आई है, जिसमें बर्रा के 14 माह के बच्चे में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है।
चार संदिग्ध मरीज जांच कराने आए  
एलएलआर ओपीडी में इलाज को आए मरीजों में चार में स्वाइन फ्लू के लक्षण पाए गए। उनके थ्रोट स्वाब के नमूने जांच के लिए मेडिकल कॉलेज भेजे गए हैं। 
केजीएमयू से दो केस की रिपोर्टिंग
किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) में इंदिरा नगर निवासी दो मरीजों ने स्वाइन फ्लू की जांच कराई है। उनमें स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई। सूचना पर स्वास्थ्य विभाग की रैपिड रिस्पांस टीम जिला महामारी वैज्ञानिक की अगुवाई में जांच कराने गई। मरीज एवं उनके परिवारीजनों को टैमी फ्लू दी। 
157 संदिग्ध मरीजों के लिये नमूने
30 मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि
04 मरीजों की स्वाइन फ्लू से मौत
chat bot
आपका साथी