छोटे वाहन दे रहे ट्रांसपोर्ट कारोबार को बड़ी चोट

अधिकारियों की निगाह से बचने के लिए ट्रक की जगह कारोबारी लोडर या छोटे वाहनों से सामान ले जाते है।

By Edited By: Publish:Sun, 21 Oct 2018 01:39 AM (IST) Updated:Sun, 21 Oct 2018 11:00 AM (IST)
छोटे वाहन दे रहे ट्रांसपोर्ट कारोबार को बड़ी चोट
छोटे वाहन दे रहे ट्रांसपोर्ट कारोबार को बड़ी चोट
जागरण संवाददाता, कानपुर: अधिकारियों की निगाह से बचने के लिए ट्रक की जगह कारोबारी लोडर या छोटी गाड़ियों में माल भेज रहे हैं। ये लोडर सिर्फ शहर के अंदर नहीं सूबे में कई-कई सौ किमी माल ले जा रहे हैं। ट्रांसपोर्टर परेशान हैं कि ये छोटे वाहन उनके कारोबार को बड़ी चोट दे रहे हैं। उन्होंने इसकी शिकायत भी वाणिज्य कर अधिकारियों से की है।
कारोबारी भी दुकान या गोदाम तक सीधे माल पहुंचने की वजह से इन्हें वरीयता दे रहे हैं। अब तक दूसरे राज्य से जो माल आता या जाता है, उसे ज्यादातर बड़े ट्रकों से भेजा जाता है। राज्य के अंदर ही एक जिले से दूसरे जिले में माल भेजने के लिए छोटे ट्रक का प्रयोग होता है। उधर अब राज्य के अंदर माल भेजने के लिए लोडर या छोटी गाड़ियों का इस्तेमाल हो रहा है। ट्रांसपोर्टरों ने वाणिज्य कर विभाग के एडीशनल कमिश्नर से शिकायत की है कि छोटी गाड़ियों से माल भेजकर कर अपवंचना हो रही है। ये वाहन माल लेकर तीन-चार सौ किमी तक जा रहे हैं।
ट्रांसपोर्टरों के मुताबिक कारोबारी थोड़ा-थोड़ा माल मंगाते हैं तो एक ट्रक में तमाम कारोबारियों का माल रहता है। वहीं छोटी गाड़ियों की वजह से कारोबारी को इस बात का भी इंतजार नहीं करना पड़ता कि ट्रक पूरा भर कर चलेगा। वे एक लोडर में जितना माल आता है, उतनी खरीदारी कर माल भेज देते हैं। ये छोटी गाड़ियां शहर की गलियों से गुजर जाती हैं, जहां पकड़ नहीं हो पाती। यूपी मोटर्स ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन की शिकायत पर अधिकारियों ने कार्रवाई का आश्वासन दिया है। उन्होंने सचल दल को सक्रिय करने की बात कही है।
chat bot
आपका साथी