सड़क हादसे रोकने के लिए कसी कमर, परिवहन आयुक्त ने आरटीओ को भेजी कार्ययोजना

परिवहन आयुक्त द्वारा भेजी गई कार्ययोजना पर कानपुर में काम शुरू हो गया है। आरटीओ समेत विभाग के दूसरे अफसरों ने सड़क पर उतरकर यातायात नियमों का पालन नहीं करने वालों पर कार्रवाई की और जागरूक भी किया गया।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 08:53 AM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 08:53 AM (IST)
सड़क हादसे रोकने के लिए कसी कमर, परिवहन आयुक्त ने आरटीओ को भेजी कार्ययोजना
कानपुर में यातायात नियमों का पालन नहीं करने पर चालान किया।

कानपुर, जेएनएन। सड़क हादसों को रोकने के लिए विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों के बावजूद हालात नहीं सुधरने पर परिवहन आयुक्त के निर्देश के बाद अब कमर कस ली गई है। रविवार को कई वाहनों के चालान किए गए। आरटीओ राकेश सिंह ने बताया कि कार्ययोजना मिली है। ओवरलोडेड वाहनों समेत नियमों की अनदेखी करने वाले वाहनों के चालान शुरू किए गए हैं।

रोडवेज के क्षेत्रीय प्रबंधक एके झा ने बताया कि रोडवेज बसों में स्पीड कंट्रोल डिवाइस के साथ ऑल वेदर बल्ब की जांच की जा रही है। तीन सौ किलोमीटर से अधिक दूरी तय करने वाली बसों में दो चालकों की तैनाती हो रही है। बसों की फिटनेस जांच के बाद ही डिपो से निकालने, चालक को पहले डिपो में बस संचालित करने व बाद में मार्ग पर लाने के निर्देेश दिए गए हैं। सभी एआरएम को निर्देशित किया गया है कि चालकों की ब्रीथ एनालाइजर से जांच की जाए।

आरटीओ प्रशासन ने बताया कि हेलमेट व सीट बेल्ट को लेकर सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान अभियान चलाया गया। स्कूलों के छात्रों को भी यातायात नियमों की जानकारी दी जा रही है। मार्गों पर वाहनों की लाइटों, इंडीकेटर व रिफलेक्टर टेप की जांच हो रही है।

ट्रैफिक पुलिस कर्मियों का सम्मान

आटो-टेंपो एसोसिएशन की ओर से घंटाघर चौराहे पर यातायात पुलिसकर्मियों को सम्मानित किया गया। एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश सोनी की अगुवाई में पदाधिकारियों ने टीआइ हारुन समेत अन्य यातायात पुलिसकर्मियों को स्मृति चिह्न भेंट किए गए। कार्यक्रम में समाजसेवी अजय शर्मा, डॉ. उमेश शर्मा, पार्षद मनोज यादव आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी