कानपुर में चार साल में नहीं मिली मल्टीलेवल पार्किंग के लिए जगह, टेंडर कराए जाने की प्रक्रिया शुरू

वाहनों के खड़े करने के लिए पार्किंग नहीं होने के कारण जाम लगा रहता है। केडीए बोर्ड बैठक में मल्टी लेवल पार्किंग बनाने के लिए जमीन की तलाश के आदेश दिए गए थे। गोविंद नगर स्वरूप नगर किदवईनगर पीरोड समेत कई जगह पार्किंग के लिए जगह तलाश की गई।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Tue, 04 Jan 2022 06:29 PM (IST) Updated:Tue, 04 Jan 2022 06:29 PM (IST)
कानपुर में चार साल में नहीं मिली मल्टीलेवल पार्किंग के लिए जगह, टेंडर कराए जाने की प्रक्रिया शुरू
कानपुर मल्टीलेवल पार्किंग की खबर से संबंधित प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जागरण संवाददाता। स्मार्ट और मेट्रो सिटी का दर्जा मिलने के बाद भी शहर जाम से मुक्त नहीं हो पा रहा है। चार साल गुजर जाने के बाद भी नगर निगम अौर केडीए एक जगह मल्टी लेबल पार्किंग के लिए जगह नहीं ढूंढ पाया है। जमीन विवाद तो कहीं धन न मिलने के चलते मल्टी लेवल पार्किंग का निर्माण नहीं हो पा रहा है। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत मल्टी लेवल पार्किंग के लिए सदर तहसील में जगह चिह्नित की गई है। यहां पर कार्ययोजना बनाकर टेंडर कराया जाने की प्रक्रिया शुरू की गई है।  

वाहनों के खड़े करने के लिए पार्किंग नहीं होने के कारण जाम लगा रहता है। केडीए बोर्ड बैठक में मल्टी लेबल पार्किंग बनाने के लिए जमीन की तलाश के आदेश दिए गए थे। सर्वे भी हुई गोविंद नगर, स्वरूप नगर, किदवईनगर, पीरोड, दर्शनपुरवा, कचहरी रोड समेत कई जगह पार्किंग के लिए जगह तलाश की गई। इसके बाद केडीए ने कचहरी रोड व दर्शनपुरवा में स्थित श्रम विभाग के उद्यान सेंट्रल पार्क में मल्टी लेबल पार्किंग का खाका तैयार किया। कचहरी रोड में जगह को लेकर मामला लटक गया। बाद में दर्शनपुरवा में तीन मंजिल भूमिगत मल्टी लेबल पार्किंग का खाका तैयार किया गया। 38 करोड़ रुपये का खाका तैयार किया गया और शासन को प्रस्ताव भेज दिया गया लेकिन धन न मिलने के कारण लटक गया। इसके अलावा स्मार्ट मिशन के तहत 42 जगह फुटपाथ पर पार्किंग बनाई जा रही है। इसमें अभी तक राजीव वाटिका, लाजपत भवन व कारगिल पार्क मोतीझील, सर्वोदय नगर में में निश्शुल्क पार्किंग शुरू की गई है। बाकी जगह चिह्नित की जा रही है। 

यहां पार्किंग न होने से सड़क पर वाहन खड़े होने से लगता जाम : स्वरूप नगर, आर्यनगर, पीरोड, सीसामऊ बाजार, गुमटी नंबर पांच, कल्याणपुर, काकादेव, गोविंद नगर, किदवईनगर, लालबंगला समेत कई जगह पार्किंग न होने के कारण सड़क पर वाहन खड़े होने से जाम लगता है।

केडीए ने चार साल पहले बनाई थी मल्टी लेवल पार्किंग : कैनाल पटरी, फूलबाग और क्रिस्टल परेड

chat bot
आपका साथी