कपड़ा कमेटी के 13 संविधान संशोधनों पर लगी मुहर

जागरण संवाददाता, कानपुर : कानपुर कपड़ा कमेटी का कानपुर कपड़ा कमेटी का सदस्यता शुल्क ढाई गुना बढ़ाने का विरोध रविवार को विशेष आम सभा में सदस्यों ने किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Oct 2018 01:13 AM (IST) Updated:Mon, 01 Oct 2018 01:13 AM (IST)
कपड़ा कमेटी के 13 संविधान संशोधनों पर लगी मुहर
कपड़ा कमेटी के 13 संविधान संशोधनों पर लगी मुहर

जागरण संवाददाता, कानपुर : कानपुर कपड़ा कमेटी का सदस्यता शुल्क ढाई गुना बढ़ाने का विरोध रविवार को विशेष आम सभा में सदस्यों ने किया। बाद में इसे दो सौ से बढ़ाकर चार सौ रुपये कर दिया गया। पार्वती बागला रोड स्थित कृष्णा धाम में 12 और प्रस्ताव पारित किए गए।

संविधान संशोधन समिति द्वारा नियमित कार्यसमिति में पारित हुए प्रस्तावों को सदस्यों के सामने रखा गया। प्रवेश और सदस्यता शुल्क के बारे में बताया गया कि 2013 में इन्हें दो-दो सौ रुपये किया गया था। पांच वर्ष में खर्च बढ़ गया है, इसलिए इन्हें पांच-पांच सौ करने का प्रस्ताव है। सदस्यों ने प्रवेश शुल्क का प्रस्ताव स्वीकार किया लेकिन करीब 20 फीसद सदस्यों ने सदस्यता शुल्क के प्रस्ताव का विरोध किया। 80 फीसद सदस्यों ने अध्यक्ष काशीप्रसाद शर्मा को निर्णय लेने के लिए अधिकृत किया। विरोध करने वाले लोगों की भावनाओं को देखते हुए उन्होंने इसे 400 रुपये करने का निर्णय लिया।

कमेटी के कार्यो से संतुष्ट न होने पर अब तक छह सदस्य चुनाव बोर्ड से लिखित शिकायत कर सकते थे, अब यह संख्या 11 कर दी गई है। गौशाला सोसाइटी को सौ रुपये में एक पैसा देने का नियम खत्म कर दिया गया है। तय हुआ कि बाजार से सहयोग लेकर गौशाला सोसाइटी को दिया जाएगा।

कमेटी के पास किसी डिफाल्टर के अमानती रुपये तीन वर्ष में क्लेम नहीं किए गए तो उसे कमेटी के फंड में शामिल कर लिया जाएगा। अभी तक इसका नियम नहीं था जिससे धन पड़ा रहता था और आडिट आपत्तियां आती थीं। कमेटी में अब सिर्फ कानपुर के कपड़ा व्यापारी शामिल होंगे। बाहर के कारोबारी इसके सदस्य नहीं होंगे। इसके अलावा कई छोटे-छोटे संशोधन भी पारित किए गए।

प्रस्तावित संशोधन प्रधान सचिव लक्ष्मण सहगल, वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्रीकृष्ण गुप्ता, संविधान संशोधन उप समिति के संयोजक सत्यनारायण सिंहानिया ने पेश किए। इस मौके पर अशोक कुमार माहेश्वरी, दीपक गुप्ता, नवीन कुमार नेवटिया, कमल कुमार अग्रवाल, चरनजीत सिंह सागरी, कृष्ण कुमार अग्रवाल, हीरालाल, विश्वनाथ गुप्ता, वीरेंद्र गुलाटी, राकेश कपूर, करनराज वोहरा आदि थे।

-----------------

चाचा नेहरु अस्पताल पर भी चर्चा

सभा में अध्यक्ष काशीप्रसाद शर्मा ने सदस्यों को बताया कि कमेटी चाचा नेहरु बाल चिकित्सालय संचालित करना चाहती है। दैनिक जागरण ने कमेटी की बात को अधिकारियों के सामने मजबूती से रखा है। अब जब भी अस्पताल संचालित करने को मिलेगा, तब कोई भी अध्यक्ष हो, उसे संचालित करने की जिम्मेदारी उसकी होगी।

chat bot
आपका साथी