बच्चों को जल संरक्षण की जानकारी देगा रोबोट और टॉकिग ट्री

जनवरी में खोला जाएगा इंदिरा नगर का रेनवाटर हार्वेस्टिग थीम पार्क

By JagranEdited By: Publish:Sun, 22 Nov 2020 01:10 AM (IST) Updated:Sun, 22 Nov 2020 01:10 AM (IST)
बच्चों को जल संरक्षण की जानकारी देगा रोबोट और  टॉकिग ट्री
बच्चों को जल संरक्षण की जानकारी देगा रोबोट और टॉकिग ट्री

जागरण संवाददाता, कानपुर: रेन वाटर हार्वेस्टिग थीम पार्क इंदिरा नगर में रोबोट और टॉकिंग ट्री बच्चों को मनोरंजन के साथ ही जल संरक्षण की जानकारी देगा। रोबोट और टॉकिग ट्री केडीए ने पार्क में लगाने को मंगवाए हैं। केडीए उपाध्यक्ष राकेश सिंह ने शनिवार को अफसरों के साथ थीम पार्क का निरीक्षण किया।

उन्होंने पार्क में लगाने के लिए मंगवाए गए सफेद रंग के रोबोट और टॉकिग ट्री को देखा। उपाध्यक्ष ने थीम पार्क के ड्रेन में स्टोन पिचिग करने, रिसोर्स सेंटर में लगाए उपकरणों की सुरक्षा के लिए स्ट्रीट फेसिग लगाना और बाउंड्रीवाल के गेट व अन्य उपयुक्त स्थान पर थीम पार्क का डिस्प्ले बोर्ड लगाने को कहा। मुख्य प्रवेश द्वार पर गेट के बाहर रेलिग लगाकर पौधे लगाने के आदेश दिए, ताकि थीम पार्क के आसपास हरियाली हो सके। उन्होंने थीम पार्क रिसोर्स सेंटर की पेंटिंग पर नाराजगी जताई। अफसरों को आदेश दिया कि हर हाल में 15 दिसंबर तक पार्क का काम पूरा कर दिया जाए ताकि जनवरी में इसको जनता के लिए खोला जा सके।

पार्क का हाल

स्थान - इंदिरा पार्क

क्षेत्रफल - 45 सौ वर्ग मीटर

लागत - साढ़े सात करोड़

खास - रिसोर्स सेंटर, वाच टावर, सिक्योरिटी रूम, कैफे, टायलेट, पावर ब्लाक, एमपी थियेटर, एसटीपी व रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम होगा। बच्चों को जल संरक्षण की जानकारी देने के लिए रोबोट और टॉकिग ट्री लगाया जाएगा। कंप्यूटर के माध्यम से बताया जाएगा कि कितने क्षेत्रफल में कैसे रेन वाटर हार्वेस्टिग सेंटर बनेगा।

काम पूरा होने का दावा - 15 दिसंबर तक

पार्क चालू होने का दावा - जनवरी 2021

chat bot
आपका साथी