रावतपुर स्टेशन के सामने लगता है अवैध स्टैंड, जिससे जाम में फंसते वाहन सवार

स्टैंड संचालक मैजिक व वैन चालकों से 2500 तो बसों से पांच हजार रुपये महीना लेते सवारी बैठाने की होड़ में जाम कर देते आधा रास्ता पुलिस भी इनके आगे रहती असहायकाफी देर बाद टीएसआइ ने आकर वाहनों को हटवाया लेकिन उनके जाते ही दोबारा वाहन खड़े हो गए।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Wed, 13 Jan 2021 10:48 AM (IST) Updated:Wed, 13 Jan 2021 10:48 AM (IST)
रावतपुर स्टेशन के सामने लगता है अवैध स्टैंड, जिससे जाम में फंसते वाहन सवार
बसों से पांच हजार रुपये तक लिए जाते हैं

कानपुर, जेएनएन। जहां पैदल चलने तक की जगह नहीं है, वहां पुलिस ने अवैध वाहन स्टैंड लगवा दिए हैं। वैन, मैजिक, और निजी बसों के चालक स्टैंड संचालकों को हर माह मोटी रकम देकर बीच सड़क मनमानी कर रहे हैं। मंगलवार को रावतपुर स्टेशन गेट के सामने ही मैजिक, वैन व निजी बस स्टैंड चलता रहा। बसों में सवारी बैठाने की होड़ में चालकों ने आधा रास्ता जाम कर दिया। काफी देर बाद टीएसआइ ने आकर वाहनों को हटवाया, लेकिन उनके जाते ही दोबारा वाहन खड़े हो गए। मेट्रो निर्माण कार्य से लगने वाला जाम वैसे ही नासूर से कम नहीं है।

सड़क संकरी होने से वाहनों के निकलने के लिए पर्याप्त जगह नहीं बची है। ऐसे में जीटी रोड पर अतिक्रमण के साथ आटो-टेंपो और डग्गामार वाहनों की अराजकता कोढ़ में खाज पैदा कर रही है। मैजिक, वैन और आटो-टेंपो चालक मनमानी कर कहीं भी वाहन रोककर सवारियां बैठाते और उतारते हैं। रावतपुर स्टेशन के बाहर टिकट बुङ्क्षकग काउंटर के बराबर में बिल्हौर व कन्नौज रूट की मैजिक, वैन और निजी बसों का अवैध स्टैंड चल रहा है। गुटैया क्रॉसिंग से मोती विहार सोसाइटी के बीच एसपी ट्रैफिक ने खुद स्टैंड हटवाया था, लेकिन मंगलवार को दोनों किनारों पर फिर टेंपो व ऑटो खड़े मिले। क्रॉङ्क्षसग के दूसरी तरफ मौजूद ट्रैफिक दारोगा व सिपाहियों के आने पर वह हटे तो आरटीओ रोड तिराहे पर आकर रुक गए।

हो रही वसूली

मैजिक चालकों का प्रतिदिन का टोकन 70 रुपये में अवैध स्टैंड संचालक मैजिक व वैन चालकों से प्रतिदिन के हिसाब से 70 से सौ रुपये के बीच टोकन ले रहे हैं। ग्वालटोली निवासी ऑटो चालक ने बताया काकादेव का एक व्यक्ति टोकन देता है। वह दस रुपये प्रति चक्कर के हिसाब से पैसे लेता है। इस तरह हर वाहन चालक महीने के दो से ढाई हजार रुपये दे रहा है। बसों से पांच हजार रुपये तक लिए जाते हैं।

कोई नहीं मानता नियम

चरम पर अराजकता, मॉडल रोड को भी नहीं छोड़ा आरटीओ मार्ग मॉडल रोड होने के कारण कुछ वर्ष पूर्व यातायात विभाग की ओर से सवारी वाहनों के गुजरने पर पाबंदी लगाई गई थी। पुलिस की मेहरबानी से टेंपो ऑटो चालकों ने इस नियम को भी दरकिनार कर दिया। मंगलवार को सर्वोदय नगर चौकी पुलिस दरवाजा बंद करके अंदर बैठी रही और मॉडल रोड भी ऑटो-टेंपो चालक सवारियां उतारते और बैठाते रहे।

नहीं दिया जा रहा ध्यान

यहां भी चल रहे अवैध स्टैंड रामादेवी में उन्नाव और फतेहपुर की ओर जाने वाले रूट के लिए वैन, मैजिक व डग्गामार बसों का संचालन हो रहा है। नौबस्ता में बिधनू, घाटमपुर, हमीरपुर के लिए मैजिक, वैन स्टैंड चलता है। बर्रा में सचेंडी व कानपुर देहात रूट के लिए मैजिक स्टैंड चलता है। नौबस्ता से जाने वाले वाहन हमीरपुर रोड पर, सचेंडी व कानपुर देहात जाने वाले वाहन हाईवे पर खड़े होते हैं। 

chat bot
आपका साथी