बर्रा में फटी पाइप लाइन, सड़क-गलियां जलमग्न

जागरण संवाददाता, कानपुर दक्षिण : बर्रा में बैराज इकाई की लाइन में टे¨स्टग के दौरान पाइप

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Oct 2017 01:17 AM (IST) Updated:Wed, 11 Oct 2017 01:17 AM (IST)
बर्रा में फटी पाइप लाइन, सड़क-गलियां जलमग्न
बर्रा में फटी पाइप लाइन, सड़क-गलियां जलमग्न

जागरण संवाददाता, कानपुर दक्षिण :

बर्रा में बैराज इकाई की लाइन में टे¨स्टग के दौरान पाइप फट गया। इसके चलते बर्रा पटेल चौक से शास्त्री चौक जाने वाले मुख्यमार्ग और गलियों में घुटनों तक पानी भर गया और पूरी तरह से यातायात ठहर गया।

गंगा बैराज से जलापूर्ति वाली वाटर लाइन में जगह-जगह लीकेज होने के चलते लाइन की ज्वाइंट में लेमिनेशन का काम किया जा रहा था। लेमिनेशन के बाद लाइन की टे¨स्टग के लिए मंगलवार शाम बैराज से पानी छोड़ा गया। फोर्स अधिक होने से बर्रा-दो संकट मोचन मंदिर के आगे पाइप दबाव नहीं झेल सका और फट गया। पाइप फटने पर सड़क से भ्रष्टाचार का फव्वारा फूट पड़ा। कुछ ही देर में बर्रा-दो के मुख्यमार्ग, गलियों, घरों और दुकानों में घुटने तक पानी भर गया। बर्रा निवासी सुमित दीक्षित, आकाश, प्रदीप, दीपक, सूरज समेत दर्जनों राहगीर रास्तों में फंसे रहे। दुकानदार अपने सामान बटोरते रहे। घुटने तक जलभराव होने के कारण यहां यातायात ठहर गया। करीब आधे घंटे बाद आपूर्ति बंद हुई। जिसके बाद रात तक पानी निकल सका।

----------------

जलापूर्ति का दावा कर रहे अफसर

बैराज इकाई की परियोजना से जुड़े अफसर लाइन से जलापूर्ति का दावा कर रहे हैं। अफसरों का कहना है कि अभी टे¨स्टग मोड पर ओवरहेड टैंकों में सप्लाई दी जा रही है। वहीं लाइन बिछने के बाद से अब तक शास्त्री चौक से पटेल चौक के बीच एक दर्जन से अधिक बार सड़क की खोदाई करके सड़क बर्बाद की जा चुकी है। इसके बाद भी अब तक न लीकेज दुरुस्त हुए और न ही घरों तक पानी पहुंचा।

---------------

कंपनी की रोकी 31.5 करोड़ से अधिक धनराशि

बैराज इकाई के परियोजना प्रबंधक मोहित चक ने बताया कि ज्वाइंट पर लीकेज की समस्या दूर करने के लिए लेमिनेशन किया गया था जो टेस्टिंग में सफल नहीं हुआ। दोबारा लेमिनेशन करके लीकेज मरम्मत के लिए रात में काम शुरू कराया गया है। रैमकी कंपनी ने पाइप लाइन बिछाने का काम किया था। कंपनी की जमानती धनराशि के तौर 31.5 करोड़ रुपये के साथ 10 प्रतिशत अतिरिक्त धनराशि टेस्टिंग के मद में रोकी गई है।

chat bot
आपका साथी