कानपुर में मोतीझील के बाद अंडरग्राउंड दौड़ेगी मेट्रो, बनेंगे आठ स्टेशन

ग्राउंड सर्वे पूरा होने के बाद फ्रांस की कंपनी डिजाइन बना रही है।

By AbhishekEdited By: Publish:Thu, 30 Jan 2020 04:49 PM (IST) Updated:Thu, 30 Jan 2020 04:49 PM (IST)
कानपुर में मोतीझील के बाद अंडरग्राउंड दौड़ेगी मेट्रो, बनेंगे आठ स्टेशन
कानपुर में मोतीझील के बाद अंडरग्राउंड दौड़ेगी मेट्रो, बनेंगे आठ स्टेशन

कानपुर, जेएनएन। शहर में मेट्रो दौड़ाने के लिए आइआइटी से मोतीझील तक प्राथमिक सेक्शन का काम चलने के साथ ही उसके आगे अंडरग्राउंड लाइन व स्टेशन की तैयारी भी शुरू हो गई है। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कार्पोरेशन (यूपीएमआरसी) से अधिकृत फ्रांस की कंपनी सिस्ट्रा इन स्टेशनों की डिजाइन तैयार कर रही है।

मोतीझील तक आठ स्टेशनों के बाद अंडरग्राउंड लाइन शुरू होगी। अंडरग्राउंड ट्रैक पर कुल नौ स्टेशन बनेंगे। यह स्टेशन हैं हर्षनगर, चुन्नीगंज, नवीन मार्केट, बड़ा चौराहा, फूलबाग, नयागंज, कानपुर सेंट्रल, झकरकटी बस टर्मिनल और ट्रांसपोर्टनगर। इन स्टेशनों के निर्माण का काम सिस्ट्रा कंपनी को सौंपा गया है। इसी कंपनी ने लखनऊ में भी अंडरग्राउंड स्टेशनों का डिजाइन तैयार किया है।

इस रूट के लिए ग्राउंड सर्वे का काम पूरा हो चुका है। उसी अनुरूप स्टेशनों की डिजाइन तैयार की जा रही है। डिजाइनिंग से जुड़े सूत्रों ने बताया कि अभी काम शुरुआती दौर में है। इसलिए इस बारे में कुछ नहीं बताया जा सकता, लेकिन इसके भवन का डिजाइन कमोबेश लखनऊ की तर्ज पर ही होगा।

मेट्रो के दो नए स्टेशनों का निर्माण शुरू

आइआइटी के मेट्रो स्टेशन का शुभारंभ तो मुख्यमंत्री कर ही गए थे। अब दो स्टेशनों कल्याणपुर और एसपीएम के स्टेशनों के लिए भी पाइलिंग का काम शुरू कर दिया गया है। वहीं आइआइटी में पिलर का काम चल रहा है। अभी तक 340 पाइलिंग व 14 पिलर तैयार हो चुके हैं। छह यू गर्डर भी तैयार हो गए हैं।

मार्च के बाद रखे जाएंगे यू गर्डर

पिलर और यू गर्डर निर्माण के बाद यू गर्डर डालने का काम शुरू हो जाएगा। हालांकि इस काम में अभी दो माह से अधिक समय लग जाएगा। तब तक स्टेशन भी कुछ आकार लेने लगेंगे। पिलर पर यू गर्डर डालने का काम मार्च के बाद ही किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी