एसटीएफ लखनऊ के निशाने पर कई एटीएम हैकर, हो सकती है बड़ी कार्रवाई

एटीएम हैकर्स के खिलाफ हथियार बन रहे वीडियो। एटीएम मशीन व बूथ में लगे सीसीटीवी में कैद कई हैकरों की तलाश जारी।

By AbhishekEdited By: Publish:Wed, 24 Oct 2018 08:07 PM (IST) Updated:Thu, 25 Oct 2018 09:20 AM (IST)
एसटीएफ लखनऊ के निशाने पर कई एटीएम हैकर, हो सकती है बड़ी कार्रवाई
एसटीएफ लखनऊ के निशाने पर कई एटीएम हैकर, हो सकती है बड़ी कार्रवाई

कानपुर (जागरण संवाददाता)। साइबर अपराधियों का गढ़ बने चकेरी व महाराजपुर के एटीएम हैकर्स के खिलाफ वीडियो बड़ा हथियार बन रहे हैं। एसटीएफ के पास तकरीबन एक दर्जन वीडियो हैं इनमें वे हैकर्स शामिल हैं जो जेल जा चुके हैं। यह वीडियो एटीएम मशीन व बूथ में लगे सीसीटीवी कैमरे के है। वहीं बैंक के कर्मचारी व मशीन में रुपये डालने वाली कंपनी के लोगों के शक के दायरे में आने के बाद बैंक अफसर भी सहयोग कर रहे हैं।

चकेरी के अहिरवां से तीन एटीएम हैकर शोभित, विशाल ङ्क्षसह व विनय को लखनऊ एसटीएफ ने गिरफ्तार किया था। आरोपित हैकिंग कर बैंकों को लाखों का चूना लगा चुके हैं। इसमें एक वीडियो से इनको मदद मिली थी। टीम ने यूट््यूब से कई हैकरों के वीडियो जुटाए हैं। इसके साथ ही बैंकों से करीब एक दर्जन वीडियो मिले हैं। इनमें अहिरवां क्षेत्र के साथ ही चकेरी के कई हैकर्स की वारदात कैद हैं। इसके अलावा नर्वल के एक हैकर, एक ढाबा संचालक व पटेल नगर निवासी हैकर का वीडियो भी शामिल है।

बैंक नहीं दे रहीं थीं फुटेज

हैङ्क्षकग की घटना हो जाने के बाद काफी समय तक रुपये निकल जाने का पता नहीं चलता था। पुलिस व एसटीएफ के कार्रवाई करने व बैंक से जुड़े लोगों का नाम सामने आने के बाद से बैंककर्मी भी घबराए हैं। करोड़ों रुपये का चूना लगा रहे हैकरों के वीडियो अब जल्द से जल्द बैंकें जांच एजेंसियों को दे रही हैं। इससे पहले पुलिस के कई बार कहने व लिखित देने के बाद भी समय से फुटेज उपलब्ध नहीं कराए जाते थे।

chat bot
आपका साथी