Lok Sabha Election: मोबाइल पर देख सकते अपने प्रत्याशियों का ब्योरा, Step-By-Step समझे वोटर पर्ची निकालने का Process

Lok Sabha Election 2024 नामांकन के बाद आप मोबाइल पर प्रत्याशियों का पूरा ब्योरा देख सकेंगे। वोटर हेल्प लाइन एप पर आपको इस सुविधा के साथ मतदाता सूची में नाम देखने मतदाता पर्ची निकालने मतदाता बनने के लिए आवेदन करने मतदाता पहचान पत्र में किसी भी तरह की गलती ठीक कराने की सुविधा भी मिलेगी। यह एप डाउनलोड करने के लिए आप अपने मोबाइल में प्ले स्टोर पर जाएं।

By Ashutosh Mishra Edited By: Abhishek Pandey Publish:Sun, 24 Mar 2024 11:28 AM (IST) Updated:Sun, 24 Mar 2024 11:58 AM (IST)
Lok Sabha Election: मोबाइल पर देख सकते अपने प्रत्याशियों का ब्योरा, Step-By-Step समझे वोटर पर्ची निकालने का Process
अपने मोबाइल पर एक क्लिक में मिलेगा प्रत्याशियों का ब्योरा

जागरण संवाददाता, कानपुर। नामांकन के बाद आप मोबाइल पर प्रत्याशियों का पूरा ब्योरा देख सकेंगे। वोटर हेल्प लाइन एप पर आपको इस सुविधा के साथ मतदाता सूची में नाम देखने, मतदाता पर्ची निकालने, मतदाता बनने के लिए आवेदन करने, मतदाता पहचान पत्र में किसी भी तरह की गलती ठीक कराने की सुविधा भी मिलेगी।

यह एप डाउनलोड करने के लिए आप अपने मोबाइल में प्ले स्टोर पर जाएं। वोटर हेल्प लाइन एप सर्च करें और एप इनस्टाल करें। एप इंस्टाल करने के बाद उसे ओपन करें। इसके बाद स्किप लागिन पर क्लिक करें। इसके बाद मतदाता सूची में नाम देखने के लिए सर्च योर नेम इन इलेक्ट्रोल रोल पर क्लिक करें। इसके बाद इपिक नंबर वाले चौथे आप्सन पर क्लिक करें।

एंटर योहर इपिक नंबर पर क्लिक करें। बाक्स में अपना इपिक नंबर (वोटर आइडी नंबर) डालकर सर्च करें। इसके बाद आपकी आन स्क्रीन मतदाता पर्ची आएगी। इसे डाउन लोड कर लें या इसका स्क्रीन शाट लेकर रख लें। मतदान के बाद आप इसी एप पर अपने प्रत्याशियों का पूरा ब्योरा देख सकेगा।

एप के माध्यम से वह प्रत्याशियों की शिक्षा, चल-अचल संपत्ति, अगर किसी के खिलाफ कोई आपराधिक मुकदमे चल रहे है तो उसका ब्योरा भी देख लेंगे। परिणाम आने पर इसी एप पर किस प्रत्याशी को कितने वोट मिले की जानकारी भी मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: CM Yogi Exclusive Interview: भाजपा से नहीं लड़ सकता 'परिवार दंगा एसोसिएशन', अखिलेश के PDA पर सीएम योगी का जवाब

chat bot
आपका साथी