Leopard In Kanpur : Armapur Estate में तेंदुए की दहशत बरकरार, डर के कारण घरों से नहीं निकल रहे लोग, अलर्ट जारी

कानपुर में आइआइटी और एनएसआइ के बाद अब तेंदुए ने अर्मापुर स्टेट के जंगलों को अपना नया ठिकाना बना लिया है। वन विभाग की टीम भले ही कैमरों और पिंजरों की संख्या बढ़ा तेंदुए को पकड़ने का प्रयास कर रही हो लेकिन स्थानीय लोगों में तेंदुए की दहशत बरकरार है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Thu, 10 Nov 2022 09:40 PM (IST) Updated:Thu, 10 Nov 2022 09:40 PM (IST)
Leopard In Kanpur : Armapur Estate में तेंदुए की दहशत बरकरार, डर के कारण घरों से नहीं निकल रहे लोग, अलर्ट जारी
कानपुर के अर्मापुर एस्टेट में तेंदुए की दहशत बरकरार।

कानपुर, जागरण संवाददाता। अर्मापुर एस्टेट में तेंदुए की दहशत बरकरार है। गुरुवार सुबह करीब 9.48 बजे वह स्माल आर्म्स फैक्ट्री के जंगल से निकलकर ओएफसी में जाते हुए नजर आया। इसके बाद वन विभाग की टीम ने भी मान लिया कि तेंदुए ने आइआइटी व एनएसआइ को छोड़कर अपना नया ठिकाना अर्मापुर एस्टेट के जंगल को बनाया है। यहां स्माल आर्म्स फैक्ट्री व ओएफसी में उसे मुफीद स्थान मिला है।

वन विभाग यहां भी पिंजरे व कैमरों की संख्या बढ़ाकर तेंदुए के आवागमन को ट्रेस करने की कोशिश कर रहा है। साथ ही अर्मापुर एस्टेट समेत आसपास एक किलोमीटर इलाके में अलर्ट जारी किया गया है। लोग दिन में भी अकेले नहीं निकल रहे हैं। 

अर्मापुर एस्टेट के जंगल को बनाया नया ठिकाना

तेंदुआ लगातार 14 दिन तक कल्याणपुर क्षेत्र में आइआइटी तो कभी एनएसआइ में रहा। वन विभाग ने निगरानी बढ़ाई और संस्थानों की ओर से हाईमास्ट लाइटें लगवाई गईं तो उसने अर्मापुर एस्टेट के जंगल में नया ठिकाना बना लिया है। डीएफओ श्रद्धा यादव ने बताया कि मंगलवार शाम सबसे पहले वह स्माल आर्म्स फैक्ट्री में घुसा। इसके बाद ओएफसी के जंगल में पहुंचा। तब से लगातार वह दोनों परिसरों में आवागमन कर रहा है। उसके पैरों के निशान मिल रहे हैं और आसपास के लोगों ने भी उसे देखा है। इसके चलते पूरे क्षेत्र में अलर्ट जारी किया गया है।

दहशत में स्थानीय लोग, तेंदुए को पकड़ने की कर रहे मांग

अर्मापुर डिग्री कालेज में इन दिनों मिड टर्म परीक्षा भी चल रही है। इसके चलते शिक्षकों व छात्र-छात्राओं के चेहरे पर तेंदुए की दहशत साफ नजर आ रही है। एक शिक्षक ने बताया कि परीक्षा के दौरान कालेज का गेट बंद रहता है। विद्यार्थियों को सावधानी से घर आने जाने की सलाह दी गई है। कालोनी में रहने वाले लोग भी परेशान हैं और तेंदुए को जल्द पकड़ने की मांग कर रहे हैं। 

यह सावधानी बरतने की सलाह

शाम के समय मुख्य मार्गो, पैदल रास्तों पर जाते समय समूह में रहें। रात में मशाल जलाकर अथवा टार्च लेकर निकलें। छोटे बच्चों को अकेले घर से बाहर न निकलने दें। मवेशियों व पालतू पशुओं को सुरक्षित बंद बाड़े में ही रखें।  आवासों के समीप झाड़ियां साफ रखें, ताकि तेंदुए को छिपने का स्थान न मिले। स्कूल आने-जाने, परिसर में आवागमन करते समय विशेष सावधानी बरतें।  अनावश्यक घर से बाहर न निकलें और जंगल की ओर न जाएं। सुबह व शाम के बाद कमरे से बाहर निकलते समय आवाज लगाएं और रोशनी जलाकर निकलें।  पशुओं के चारे या ईंधन के लिए जंगल में कतई न जाएं।  वन्यजीव प्रभावी क्षेत्र में खुले में शौच के लिए भी न जाएं।  तेंदुआ दिखाई देने पर 9450269839, 9956544187, 9839292351 नंबरों पर संपर्क करें।
chat bot
आपका साथी