केडीए करेगा कल्याणपुर-सिंहपुर तिराहे तक सड़क चौड़ीकरण का काम, आए दिन होते रहते हादसे

कल्याणपुर से बिठूर तक जाने वाली सड़क को फोर लेन करने का प्रोजेक्ट 2016 में बना था। तब सिंहपुर से बिठूर तक सड़क चौड़ीकरण की गई थी लेकिन ङ्क्षसहपुर से कल्याणपुर के हिस्से को चौड़ा नहीं किया जा सका था।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Wed, 10 Nov 2021 09:38 AM (IST) Updated:Wed, 10 Nov 2021 09:38 AM (IST)
केडीए करेगा कल्याणपुर-सिंहपुर तिराहे तक सड़क चौड़ीकरण का काम, आए दिन होते रहते हादसे
केडीए की खबर से संबंधित प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जेएनएन। कल्याणपुर से बिठूर जाने वाले मार्ग पर सिंहपुर तिराहे तक सड़क का चौड़ीकरण केडीए कर रहा  है। 14 करोड़ रुपये से यह सड़क फोर लेन बनाई जा रही है, लेकिन सड़क के निर्माण में घटिया इंजीनियङ्क्षरग का नमूना दिखता है। एक पुल का चौड़ीकरण अभी अधूरा है तो दूसरे के चौड़ीकरण का अभी तक काम काम शुरू नहीं हुआ है। केडीए ने बीच में डिवाइडर बना दिया है अब दोनों ओर दो-दो लेन सड़क नए सिरे से बनाई जाएगी। केडीए पहले सिंहपुर तिराहे तक जाने वाली लेन की सड़क बनाएगा। ङ्क्षसहपुर से कल्याणपुर आने वाली लेन पर मेट्रो ने केबल डालने के लिए खोदाई कर दी थी। ऐसे में इस लेन की सड़क को पहले पीडब्ल्यूडी मोटरेबल करेगा और फिर केडीए उसे बनाएगा।

कल्याणपुर से बिठूर तक जाने वाली सड़क को फोर लेन करने का प्रोजेक्ट 2016 में बना था। तब सिंहपुर से बिठूर तक सड़क चौड़ीकरण की गई थी, लेकिन ङ्क्षसहपुर से कल्याणपुर के हिस्से को चौड़ा नहीं किया जा सका था। बाद में इस सड़क को पीडब्ल्यूडी को हैंडओवर कर दिया गया, लेकिन लोक निर्माण विभाग ने कोई काम नहीं किया। फिर केडीए ने इसे चौड़ा किया पर काम आधा अधूरा ही रहा। सड़क किनारे के ट्रांसफार्मर अभी तक शिफ्ट नहीं हुए। किनारे जगह-जगह पाइप रखे हैं। कई जगह तो सड़क की चौड़ाई भी कम है। सड़क भी कुछ जगहों पर टूट गई है। सड़क जगह-जगह खोदकर छोड़ दी गई है। इस वजह से हादसे भी खूब होते हैं। डीपीएस स्कूल के पास तो सड़क पर सीवर ओवरफ्लो हो रहा है। इस वजह से भी सड़क पर बड़ा गड्ढा हो गया है। दैनिक जागरण ने पिछले दिनों सड़क की बदहाली का मुद्दा उठाया तो केडीए ने इसे संज्ञान में लिया और अब सड़क को बनाने के साथ ही उसके सुंदरीकरण की प्रक्रिया को तेज करने का निर्णय लिया है ताकि लोगों को राहत मिल सके।

पीडब्ल्यूडी हादसे के लिए जिम्मेदार: इस सड़क पर होने वाले हादसे के लिए पीडब्ल्यूडी जिम्मेदार है। जब केडीए ने सड़क को हैंडओवर किया था तब पीडब्ल्यूडी ने कहा था कि इसे बनाकर दें। बाद में जब यह टूटेगी तो मरम्मत पीडब्ल्यूडी करेगा। केडीए ने शर्त मान ली थी, लेकिन पीडब्ल्यूडी के अफसरों ने मनमानी की। उन्होंने केडीए से पूछे बिना ही सड़क को खोदकर केबल डालने की एनओसी मेट्रो कारपोरेशन को दे दी। सड़क बनाने के लिए 1.42 करोड़ रुपये भी ले लिए और चुप्पी साधकर बैठ गए। अब मामला जब सामने आया तो केडीए के मुख्य अभियंता ने पीडब्ल्यूडी को पत्र लिखा है और कहा है कि ङ्क्षसहपुर तिराहे से कल्याणपुर आने वाली लेन की सड़क को मोटरेबल करके दें। इसके बाद इस लेन पर केडीए सड़क बनाएगा।

chat bot
आपका साथी