कोरोना की तीसरी लहर : कानपुर में बुजुर्ग की मौत, एडी हेल्थ समेत 564 संक्रमित मिले

कानपुर में कोरोना की तीसरी लहर में अबतक चार संक्रमितों की मौत हो चुकी है। वहीं गुरुवार रात तक की रिपोर्ट में 564 नए संक्रमित मिलने की पुष्टि की गई है। इसमें अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण कानपुर मंडल भी पाजीटिव मिले हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Fri, 21 Jan 2022 10:29 AM (IST) Updated:Fri, 21 Jan 2022 10:29 AM (IST)
कोरोना की तीसरी लहर : कानपुर में बुजुर्ग की मौत, एडी हेल्थ समेत 564 संक्रमित मिले
कानपुर में कोरोना संक्रमण चरम पर है।

कानपुर, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस तेजी से संक्रमण फैलाने के साथ-साथ अब जानलेवा भी हो चुका है। गुरुवार को कोरोना संक्रमित बुजुर्ग ने हृदय रोग संस्थान में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। वहीं, संक्रमितों की संख्या फिर से पांच सौ का आंकड़ा पार कर गई, हालांकि बुधवार की तुलना में नौ संक्रमित कम हैं। गुरुवार को कोरोना के 564 नए पाजिटिव मिले हैं, उसमें अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण कानपुर मंडल (एडी हेल्थ) भी हैं। उन्होंने अपने को आइसोलेट करते हुए संपर्क में आए सभी लोगों से जांच कराने का आग्रह किया है। राहत की बात रही कि 513 स्वस्थ हुए हैं। जिले में अब सक्रिय केस 3,152 हो गए हैं।

कन्नौज निवासी 76 वर्षीय बुजुर्ग को गंभीर स्थिति में 17 जनवरी को लक्ष्मीपत सिंहानिया हृदय रोग संस्थान में भर्ती कराया गया था। उसी दिन उनका सैंपल लेकर कोरोना की जांच के लिए भेजा गया था। वह हृदय रोग संस्थान के हाई डिपेंडेंसी यूनिट (एचडीयू-टू) में भर्ती थे। 18 जनवरी को आई रिपोर्ट में कोरोना के संक्रमण की पुष्टि हुई, उन्हें एलएलआर अस्पताल के डेडीकेटेड एल-थ्री कोविड हास्पिटल में भर्ती कराया जाना था, लेकिन शिफ्टिंग नहीं कराई जा सकी। ऐसे में गुरुवार शाम को उन्होंने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। संस्थान के निदेशक प्रो. विनय कृष्ण का कहना है कि उनकी स्थिति शिफ्ट कराने लायक नहीं थी। वह वेंटिलेटर पर थे। कोविड प्रोटोकाल के तहत उनका दाह संस्कार कराया जाएगा।

कोरोना को 513 ने दी मात : सीएमओ डा. नैपाल सिंह के मुताबिक बीते 24 घंटे में कोरोना के नए संक्रमित 564 मिले हैं। कोरोना को मात देने में 513 कामयाब रहे, उसमें तीन को कोविड अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया है, उसमें तीन माह की बच्ची भी शामिल है। इसके अलावा 510 संक्रमित का होम आइसोलेशन पूरा होने पर उन्हें स्वस्थ घोषित कर दिया गया। सीएमओ की रिपोर्ट में कोरोना संक्रमित की मौत की जानकारी नहीं दी गई है। जिले में अब सक्रिय केस 3,152 हो गए हैं।

कोरोना संक्रमण दर बढ़कर हुई 7.52 प्रतिशत : कोरोना वायरस की संक्रमण दर गुरुवार को बढ़कर 7.52 प्रतिशत पर पहुंच गई। जो बुधवार के मुकाबले .26 प्रतिशत अधिक है। कोरोना के संदेह में 7496 सैंपल की जांच की गई, जिसमें से एंटीजन सैंपल 3143, आरटीपीसीआर जांच 4344 और ट्रूनाट से 09 सैंपल की जांच की गई।

मेडिकल कालेज के सैंपल में 40 प्रतिशत पाजिटिव : जीएसवीएम मेडिकल कालेज के फ्लू ओपीडी में लिए जा रहे सैंपल में 40 प्रतिशत संक्रमित मिल रहे हैं। वहीं, सीएमओ की ओर से भेजे जाने वाले सैंपल की संक्रमण दर कम है। विशेषज्ञों का कहना है कि सीएमओ के स्तर से ठीक से सैंपङ्क्षलग नहीं हो रही है।

chat bot
आपका साथी