घाटमपुर उपचुनाव : प्रशासन ने भी शुरू की तैयारी, नामांकन कक्ष में जा सकेंगे सिर्फ प्रत्याशी व दो प्रस्तावक

घाटमपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव की घोषणा के बाद डीएम और एसएसपी ने तैयारियों के संबंध में जानकारी दी साथ ही प्रत्याशियों द्वारा शराब और धन के वितरण को रोकने के लिए टीमें भी गठित कर दी हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Thu, 01 Oct 2020 08:02 AM (IST) Updated:Fri, 02 Oct 2020 10:01 AM (IST)
घाटमपुर उपचुनाव : प्रशासन ने भी शुरू की तैयारी, नामांकन कक्ष में जा सकेंगे सिर्फ प्रत्याशी व दो प्रस्तावक
घाटमपुर विधानसभा उपचुनाव की तैयारी शुरू हो गई है।

कानपुर, जेएनएन। कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए इस बार नामांकन कक्ष में प्रत्याशी और दो प्रस्तावक ही प्रवेश करेंगे। दो गाडिय़ों की अनुमति जुलूस में मिलेगी। शराब और धन का वितरण रोकने के लिए टीमें गठित की गई हैं। कारोबारियों को व्यापार के लिए धन ले जाते समय कोई परेशान नहीं करेगा। ये बातें डीएम आलोक तिवारी ने बुधवार को कलेक्ट्रेट में घाटमपुर उप चुनाव को लेकर आयोजित प्रेसवार्ता में कहीं।

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए नामांकन कक्ष में सैनिटाइजर, इंफ्रारेड थर्मामीटर की व्यवस्था की जाएगी। शारीरिक दूरी के नियमों पालन कराया जाएगा। 28 नोडल अधिकारियों की तैनाती की गई है। डीएम ने कहा, शराब वितरण, गिफ्ट, पैसा वितरण रोकने के लिए स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए जाएंगे। बिना अनुमति कहीं भी होर्डिंग, बैनर आदि प्रचार सामग्री नहीं लगाई जाएगी।

प्रचार के लिए वाहनों की अनुमति लेनी होगी। होर्डिंग, बैनर, पोस्टर पर सीरियल नंबर और प्रिङ्क्षटग प्रेस का नाम अंकित करना होगा। एसएसपी डॉ. प्रीङ्क्षतदर ङ्क्षसह ने कहा कि स्टेटिक मजिस्ट्रेट की जिम्मेदारी आयकर, पुलिस समेत विभिन्न विभागों के अफसरों को दी जाएगी। तैनाती के बाद उनका प्रशिक्षण कराया जाएगा। जो लोग चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करेंगे, उनके विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल क्षेत्र में एक कंपनी पीएसी तैनात की गई है। जल्द ही और फोर्स भेजा जाएगा। बोले, संवेदनशील, अति संवेदनशील मतदान केंद्र और क्षेत्र की सूची बनाई जा रही है।

नामांकन के पहले दिन तक बढ़ेगा नाम

जिनके नाम मतदाता सूची में शामिल होने से छूट गए हैं, वे नामांकन तिथि के पहले दिन तक सूची में नाम बढ़वा सकते हैं। सूची में नाम उनका शामिल होगा, जिनकी उम्र एक जनवरी 2020 को 18 वर्ष या इससे अधिक हो चुकी है।

विधानसभा क्षेत्र पर एक नजर

कुल मतदाता: 3,15,764

पुरुष मतदाता : 1,73,331

महिला मतदाता : 1,42,429

अन्य मतदाता: 04

कुल मतदान केंद्र : 260

कुल मतदेय स्थल : 481

chat bot
आपका साथी