123 करोड़ से बनेगा जरीब चौकी मल्टी डायमेंशन पुल

जरीब चौकी रेलवे क्रासिंग पर फोर लेन मल्टी डायमेंशन पुल का निर्माण होगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Mar 2018 10:31 AM (IST) Updated:Sat, 17 Mar 2018 10:31 AM (IST)
123 करोड़ से बनेगा जरीब चौकी मल्टी डायमेंशन पुल
123 करोड़ से बनेगा जरीब चौकी मल्टी डायमेंशन पुल

जागरण संवाददाता, कानपुर : जरीब चौकी रेलवे क्रासिंग पर फोर लेन मल्टी डायमेंशन पुल का निर्माण 123 करोड़ रुपये से होगा। उत्तर प्रदेश सेतु निर्माण निगम ने इसकी डिजाइन और डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार कर निगम मुख्यालय को भेजा है। मुख्यालय पर परीक्षण करने के बाद डीपीआर स्वीकृति के लिए लोक निर्माण विभाग को भेजा जाएगा। वहां वित्तीय कमेटी की स्वीकृति के बाद धनराशि आवंटित होगी। रेल मंत्रालय पहले ही पुल के निर्माण को मंजूरी दे चुका है।

जरीब चौकी क्रासिंग हर दिन 50 से अधिक बार बंद होती है। इससे लोगों को जाम से जूझना पड़ता है। कई बार तो आधे से पौने घंटे तक जाम लग जाता है। समस्या के समाधान के लिए फोरलेन मल्टीडायमेंशन पुल के निर्माण की योजना पिछले साल बनी थी और प्रस्ताव शासन को भेजा गया था। उधर रेल बजट में भी पुल को मंजूरी मिली है। अब सेतु निगम ने डीपीआर तैयार कर भेज दिया है। जल्द ही इसे हरी झंडी मिल जाएगी। सेतु निगम अब भूतल एवं परिवहन मंत्रालय से भी एनओसी लेगा। इस पुल के बनने के बाद जरीब चौकी चौराहे पर क्रासिंग बंद होने से जीटी रोड पर लगने वाला जाम भी समाप्त होगा। यातायात को गति मिलने से कारोबारियों को भी लाभ होगा। जाम के कारण उन्हें भी रोजगार करने में दिक्कत आती है।

-----------------

इस तरह का होगा पुल

यह पुल कालपी रोड पर कमला क्लब के पास से उठेगा और सीसामऊ थाने के आगे बांस मंडी रोड पर गिरेगा। जरीब चौकी चौराहे पर इसकी जीटी रोड के लिए दो शाखाएं निकलेंगी। इसकी एक शाखा जीटी रोड पर गुमटी की ओर मुड़ेगी और द्वारिकापुरी के पास उतरेगी। टाटमिल की ओर सिटी क्लब के पास दूसरी शाखा उतरेगी।

chat bot
आपका साथी