छावनी के पांच वार्ड ओडीएफ घोषित

जागरण संवाददाता, कानपुर : छावनी परिषद ने आठ में से पांच वार्डो को खुले में शौच मुक्त (अ

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Aug 2017 03:00 AM (IST) Updated:Thu, 17 Aug 2017 03:00 AM (IST)
छावनी के पांच वार्ड ओडीएफ घोषित
छावनी के पांच वार्ड ओडीएफ घोषित

जागरण संवाददाता, कानपुर :

छावनी परिषद ने आठ में से पांच वार्डो को खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) घोषित कर दिया है। बचे तीन वार्डो के लिए भी विस्तृत कार्ययोजना बनाई जा रही है।

तीन लाख की आबाद वाले छावनी क्षेत्र में स्वच्छ भारत अभियान के तहत सभी वार्डो को खुले में शौच मुक्त का लक्ष्य रखा गया है। छावनी क्षेत्र में वार्ड नंबर तीन, चार, पांच, छह और सात को खुले में शौच मुक्त घोषित कर दिया गया है। पिछले दिनों छावनी बोर्ड बैठक में इस पर मुहर भी लगा दी गई। सीईओ हरेंद्र सिंह ने बताया कि इन वार्डो में 75 फीसद आबादी रहती है। यहां पहले से सीवर लाइन बिछी हुई, इसलिए इस काम को करने में अधिक समस्या नहीं हुई।

--------

इन स्थानों पर अब खुले में शौच नहीं

वार्ड नंबर 3-शांति नगर, खपरा मोहाल, ए, बी और सी ब्लॉक, रेढ़ी गोदाम, परसुतिया हाता

वार्ड नंबर 4-ढाई पट्टी, आजाद पार्क, कब्रिस्तान, भिस्ती टोला, बंगला नंबर 108 व 109, मीरपुर आंशिक

वार्ड नंबर 5-फेथफुल गंज

वार्ड नंबर 6-कुम्हार मंडी, मीरपुर, त्रिवेणी नगर

वार्ड नंबर 7-हैरिसगंज, रेल बाजार

-------------------

तीन वार्डो के लिए विशेष इंतजाम

छावनी में सफाई व्यवस्था के प्रभारी प्रवीन गुप्ता ने बताया कि वार्ड नंबर एक में सत्तीचौरा, गोलाघाट, वार्ड नंबर दो में भज्जापुरवा, मैकूपुरवा, बदली पुरवा, बादेपुरवा और वार्ड नंबर 3 में भगवतदास घाट, सीपी पड़ाव, छोटी बीवी की हाता आदि क्षेत्र अवैध रूप से रक्षा संपदा या सेना की जमीन पर बस गए हैं। छावनी परिषद यहां कोई निर्माण कार्य नहीं करा सकता है। हाल ही में एक सीवर लाइन का प्रस्ताव पास हुआ है, जिससे कुछ क्षेत्रों की समस्या समाप्त होगी। उन्होंने बताया कि 250 मोबाइल टायलेट खरीदने का फैसला छावनी परिषद ने किया है। पहले चरण में में करीब 50 लाख रुपये के बजट से मोबाइल टायलेट खरीदे जाने हैं। इसके लिए टेंडर जारी कर दिए गए हैं।

---------

आगे की प्लानिंग

-कुम्हार मंडी, जुलहटी, बंगला नंबर 115, गोलाघाट, आरए बाजार, फेथफुलगंज, गोराबाजार, खटकियाना, बीएनडी और जुलहटी में 1.85 करोड़ रुपये से सार्वजनिक शौचालयों का जीर्णोद्धार ।

- कटहरी बाग, गेट नंबर तीन रेलवे स्टेशन, सत्ती चौरा और पनचक्की में 95 लाख रुपये से चार नए सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण।

chat bot
आपका साथी