Kanpur News : मोहसिनपुर गांव की जमीन बेचने वाला भूमाफिया घोषित, आरोपित ने केडीए की जमीन काे कराई थी अपने नाम

कानपुर में मोहसिनपुर गांव की जमीन बेचने वाला भूमाफिया घोषित हुआ है। मकसूदाबाद और पिपौरी में जमीन बेचने वालों की फिर जांच होगी। आरोपित ने दस्तावेजों में धोखाधड़ी कर केडीए की अर्बन सीलिंग की जमीन को अपने नाम दर्ज करा लिया था।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Fri, 07 Oct 2022 05:37 PM (IST) Updated:Fri, 07 Oct 2022 05:37 PM (IST)
Kanpur News : मोहसिनपुर गांव की जमीन बेचने वाला भूमाफिया घोषित, आरोपित ने केडीए की जमीन काे कराई थी अपने नाम
कानपुर पुलिस ने जमीन बेचने वाले आराेपित को भूमाफिया किया घोषित।

कानपुर, जागरण संवाददाता। मसवानपुर के मोहसिनपुर गांव की पांच हजार वर्गमी से अधिक की सरकारी जमीन पर कब्जा कर उसे बेचने के मामले में गुरुवार को जिलाधिकारी ने पीडब्ल्यूडी कोआपरेटिव हाउसिंग सोसाइटी के प्रबंधक रहमत अली को भूमाफिया घोषित कर दिया। रहमत अली ने दस्तावेजों में धोखाधड़ी कर केडीए की अर्बन सीलिंग की जमीन को अपने नाम दर्ज करा लिया था।

मसवानपुर के मोहसिनपुर गांव में आराजी संख्या 481, 668 और 462 जमीनों को सीलिंग की जमीन घोषित किया गया था। वर्ष 1981 में यह जमीन केडीए को दी गई थी। 41 साल बाद जमीन को लेकर हुए एक विवाद में जांच हुई तो फर्जीवाड़ा सामने आया।

जिसके बाद केडीए ने जिला प्रशासन को पत्र भेजकर स्थिति पूछी। जांच के आया कि भूमि अर्बन सीलिंग की है जिसका कब्जा 1981 में दिया जा चुका है। खतौनी में आराजी संख्या 481 का रकबा 3994.57 वर्गमी जमीन उप्र आवास विकास परिषद योजना संख्या तीन और आराजी संख्या 462 रकबा 11.49 वर्गमी जमीन भूमि विकास एवं गृह योजना संख्या तीन के नाम पर दर्ज है।

वहीं आराजी संख्या 668 रकबा 0.5121 वर्गमी पीडब्ल्यूडी कोआपरेटिव हाउसिंग सोसाइटी प्राइवेट लिमिटेड व अन्य के नाम पर दर्ज थी। जिसके बाद एसडीएम कोर्ट में मुकदमा चलाकर खाता संख्या 352 की आराजी संख्या 668 की 5121.21 वर्गमी जमीन पर दर्ज सभी दाखिल खारिज निरस्त कर दिए गए थे।

इस मामले में लेखपाल अश्वनी कुमार ने कोतवाली थाने में हाउसिंग सोसाइटी के खिलाफ बीते एक अक्टूबर को मुकदमा दर्ज कराया था। गुरुवार को एंटी भूमाफिया सेल की बैठक हुई जिसमें मकसूदाबाद, पिपौरी और मोहसिनपुर गांव की सरकारी जमीन बेचने वालों पर भूमाफिया की कार्रवाई को लेकर निर्णय होना था।

जिलाधिकारी ने मकसूदाबाद और पिपौरी के मामले में पुन: जांच करने के निर्देश दिए जबकि पीडब्ल्यूडी कोआपरेटिव हाउसिंग सोसाइटी, स्व. कासिम अली वेलफेयर एजुकेशन सोसाइटी सहकार नगर मसवानपुर के प्रबंधक रहमत अली को भूमाफिया घोषित कर दिया।

सोसाइटी के प्रबंधक को भूमाफिया घोषित किया गया है। उसने फर्जी तरीके से दस्तावेजों में नाम दर्ज कराकर अर्बन सीलिंग की जमीन को बेचा। मकसूदाबाद और पिपौरी के मामले में पुन: कई बिंदुओं पर जांच के निर्देश दिए गए हैं।- विशाख जी, जिलाधिकारी

सोमवार को होगा मकसूदाबाद और पिपौरी पर निर्णय

एंटी भूमाफिया सेल की बैठक में मकसूदाबाद और पिपौरी के प्रकरण से जुड़े लोगों के नाम भी रखे गए थे। जिलाधिकारी ने कुछ बिंदुओं पर पुन: जांच के निर्देश दिए हैं। इसमें आयु और अधिकाधिक सरकारी जमीन बेचने से जुड़े लोगों को रखा जाएगा। जिलाधिकारी ने शनिवार तक जांच पूरी करने के निर्देश दिए हैं। सोमवार को होने वाली बैठक में निर्णय लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी